नई दिल्ली. रक्षा बंधन का त्योहार 15 अगस्त को पूरे देशभर में मनाया जाता हैं. रक्षा बंधन का त्योहार भाई बहन के प्यार का त्योहार है. इस दिन बहन अपने भाई के हाथ में राखी बांधकर लंबी उम्र की कामना करती हैं. वहीं भाई अपने की रक्षा करने का वचन देता हैं. रक्षा बंधन के दिन शुभ मुहुर्त में ही राखी बांधी जाती हैं.

रक्षा बंधन राखी बांधने का शुभ मुहुर्त के बारे में बात करे तो इस साल 2019 में शुभ मुहुर्त सुबह के 5 बजकर 49 मिनट से लेकर शाम के 6 बजे से 1 मिनट तक. यानी 12 घंटे तक आपके पास समय है पूरे दिन में आप कभी भी राखी बांध सकते हैं. सावन में पूर्णिमा का समय 14 अगस्त दोपहर 3 बजकर 45 मिनट से ही शुरू हो जाएगा और इसका समापन शाम 5 बजकर 58 मिनट तक यानी 15 अगस्त के दिन होगा.

रक्षा बंधन के दिन गुरुवार पड़ रहा है इस वजह से ये रक्षाबंधन बहुत ही खास हैं. रक्षा बंधन के दिन किसी भी प्रकार का ग्रहण नहीं पड़ रहा हैं. वहीं रक्षा बंधन दिन भगवान श्री कृष्ण को राखी बांधने से जीवन में आई सभी परेशानी दूर हो जाएगी. कहा जाता है कि श्री कृष्ण को राखी बांधने से सभी प्रकार की मनोकामना पूरी हो जाती हैं.

Raksha Bandhan 2019 Bhadra: रक्षाबंधन 2019 पर नहीं रहेगा भद्र काल का साया, सूर्योदय के बाद किसी भी समय भाई को राखी बांध सकती हैं बहनें

Happy Raksha Bandhan messages and wishes in English for 2019: रक्षाबंधन पर अपने भाई – बहन को भेजें शुभकामना संदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App