बॉलीवुड डेस्क,मुंबई. भाई बहन का त्योहार इस बार स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर यानी की 15 अगस्त को पड़ रहा हैं, राखी का त्योहार भाई बहन का त्योहार कहा जाता है क्योंकि इस दिन बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बांधती हैं और लंबी उम्र की कामना करती हैं. तो वहीं भाई भी अपनी बहन की ताउम्र में रक्षा करने का वादा करता है. क्योंकि रक्षा बंधंन हिन्दू धर्म में एक त्योहार की तरह मनाया जाता है, इसलिए शुभ मुहूर्त का भी ध्यान रखा जाता है. इस बार भी रक्षा बंधंन के दिन एक शुभ मूहुर्त निकाला गया है. सही समय पर आप अपने भाई को राखी बांध सकते हैं.

शुभ मुहूर्त

इस रक्षा बंधन राखी बांधने का शुभ मुहुर्त है सुबह के 5 बजकर 49 मिनट से लेकर शाम के 6 बजे से 1 मिनट तक. यानी 12 घंटे तक आपके पास समय है पूरे दिन में आप कभी भी राखी बांध सकते हैं. यह केवल पहला शुभ मुहूर्त है दूसरा शुभ मुहुर्त सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक है. सावन में पूर्णिमा का समय 14 अगस्त दोपहर 3 बजकर 45 मिनट से ही शुरू हो जाएगा और इसका समापन शाम 5 बजकर 58 मिनट तक यानी 15 अगस्त के दिन होगा.

राखी पर शुभ संयोग

इस रक्षा बंधंन ज्योतिषियों के अनुसार चार दिन पहले गुरु का मार्गी होना भी अच्छे सकेंत हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार 15 अगस्त के दिन नक्षत्र श्रवण, सौभाग्य योग, बव करण,सूर्य राशी कर्क तथा चंद्रमा मकर राशी में रहने वाला है. इस बार का रक्षा बंधंन भद्रा दोष से मुक्त है. साथ ही गुरुवार के दिन श्रवण नक्षत्र तथा सौभाग्य योग का भी कम संयोग देखने को मिल सकता है. साथ ही रात के 9 बजे से पंचक की शुरुआत हो रही है, पूर्णिमा के दिन उत्तरार्थ के माग के पंचक के नक्षत्र का रात्रि अनुक्रम त्योहार की शुभता को बढ़ाता है.

Raksha Bandhan 2019: अपनी-अपनी राशि के अनुसार इस रक्षाबंधन को भाई के कलाई पर बांधे राखी, रहेगा शुभ

Happy World Friendship Day 2019 Date: जानें कब है फ्रेन्डशिप डे, आखिर क्यों मनाया जाता है यह खास दिन

One response to “Raksha Bandhan 2019 Rakhi Knot Muhurat: रक्षा बंधन 2019 पर बहन किस शुभ मुहूर्त पर भाई को बांधे राखी, क्या है शुभ संयोग”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App