नई दिल्ली. Raksha Bandhan 2019 on 15 August: इस बार रक्षा बंधन का त्योहार 15 अगस्त को मनाया जाएगा. यह त्योहार भाई और बहन के बीच खास बंधन को दर्शाता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और इसलिए इसे रक्षा बंधन कहा जाता है. यह त्योहार पूरे भारत में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. रक्षाबंधन को हिंदू माह श्रावण (श्रावण पूर्णिमा) में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. यह भारत के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. त्योहार का बहुत ऐतिहासिक महत्व है और हिंदू पौराणिक कथाओं के मुताबिक यह पर्व बहुत पहले से चला आ रहा है.

हिंदु मान्यताओं के मुताबिक देवताओं और दानवों के बीच एक युद्ध छिड़ गया था, ये युद्ध 12 वर्षों तक लगातार चला और इस युद्द में दानवों की जीत हुई.दानवों ने देवताओं के राजा-इंद्र के सिंहासन पर कब्जा कर लिया.जब इंद्र युद्ध हार गए, तो उन्होंने अपने आध्यात्मिक गुरु बृहस्पति से सलाह ली. बृहस्पति ने इंद्र को सलाह दी कि वे कुछ मंत्रों का जाप करें जिससे उन्हें सुरक्षा मिले. पूर्णिमा के दिन श्रावण के महीने में मंत्रों के जाप का यह सिलसिला शुरू हुआ.

इस दौरान एक धागे को आशीर्वाद के साथ एक छोटे सी धातु के चारों ओर कसकर बांधा गया. जाप के बाद, सुरक्षा आशीर्वाद वाले इस छोटी धातु को भगवान इंद्र की पत्नी, शची, जिसे इंद्राणी के नाम से भी जाना जाता है, ने इंद्र की कलाई पर बांध दिया था. इन आशीषों के कारण, यह कहा गया कि इंद्र को अपनी शक्ति वापस मिली और उन्होंने दानवों को हराया.

हिंदू पौराणिक कथाओं के मुताबिक इस त्योहार के दिन भाई अपनी बहन की देखभाल करने और उसके सारे जीवन की रक्षा करने का वादा करता है, जबकि बहन अपने भाई की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती है. इस साल यह त्योहार 15 अगस्त को मनाया जाएगा और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह 05:54 बजे से शाम 5:59 बजे तक होगा.

Raksha Bandhan 2019: अपनी-अपनी राशि के अनुसार इस रक्षाबंधन को भाई के कलाई पर बांधे राखी, रहेगा शुभ

Raksha Bandhan 2019 Rakhi Knot Muhurat: रक्षा बंधन 2019 पर बहन किस शुभ मुहूर्त पर भाई को बांधे राखी, क्या है शुभ संयोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App