नई दिल्ली. हर वर्ष श्रावण यानी सावन मास की पूर्णिमा तिथि को राखी, रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. रक्षाबंधन 2018 26 अगस्त, रविवार को पड़ रही है. यह दिन भाई बहन के प्यार व स्नेह का त्योहार होता है. इस दिन हर बहन भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबे उम्र की कामना करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भाई की कलाई पर कैसे सही तरीके से राखी का पवित्र सूत्र बांधा जाता है? जानिए रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त में कैसे राखी बांधनी चाहिए.

रक्षाबंधन 2018 पर ऐसे करें बहनें पूजा और ऐसे बांधे राखी

रक्षाबंधन के दिन बहन भाई की कलाई पर जब भी राखी बांधे तो ध्यान रखें कि रक्षासूत्र बांधते समय बहन को मुंह पूर्व दिशा में रहें. जब बहन भाई की कलाई पर राखी बांधे तो इससे पहले वह भाई को रोली, चंदन व अक्षत का तिलक जरूर करें और इस दौरान मंत्र का उच्चारण करें. किसी किसी रिवाजों के अनुसार बहनें भाई दूज की तरह इस दिन भी भाई की गोद में नारियल देती हैं.

इस दौरान बहन भाई की आरती करती हैं और बुरी नजर उतारती हैं. आरती के समय बहन भाई की लबी उम्र की कामना करती है. साथ ही भाई भी बहन को उपहार देता है और एक दूसरे का मुंह मीठा करते हैं. यह त्योहार स्नेह के साथ मनाया जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि रक्षासूत्र का अर्थ होता है कि वह भाई को अला बला व बुरी नजर से बचाता है व सुरक्षा करता है.

रक्षाबंधन 2018 पर इस मंत्र का उच्चारण करें
येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:।
तेन त्वां अभिबन्धामि रक्षे मा चल मा चल।

Happy Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन पर इन फोटो, ग्रीटिंग्स, मैसेज और इमेज के जरिए दें शुभकामनाएं

रक्षा बंधन: राखी से पहले भाई बहन के प्यार झगड़ों पर अल्टीमेट नटखट वीडियो वाायरल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App