नई दिल्ली. होली से पहले फुलेरा दूज का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन विधि विधान के साथ कृष्ण जी और राधा जी की पूजा से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. साल 2020 में 25 फरवरी को फुलेरा दूज का त्योहार मनाया जाएगा. अगर आप भी श्रीकृष्ण भगवान के भक्त हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करें.

फुलेरा दूज पर क्या करें

1. फुलेरा दूज पर भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की पूजा की जाती है. ऐसे में इस दिन राधा-कृष्ण की पूजा जरूर करें. साथ ही दोनों पर गुलाल जरूर अर्पित करें क्योंकि इस दिन से होली शुरू होती है.

2. फुलेरा दूज पर राधा कृष्ण को रंग बिरंगे फूल जरूर अर्पित करें, इससे प्यार बढ़ेगा. राधा- कृष्ण के मंदिर जाकर इस दिन दर्शन जरूर कर लें. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

3. फुलेरा के दिन राधा जी को श्रृंगार की वस्तुएं जरूर अर्पित करें और उनमें से कोई चीज अपने पास संभाल कर रख लें. ऐसा करने से जल्द विवाह होगा. आप चाहें तो इस दिन बिना किसी मुहूर्त के भी विवाह कर सकते हैं.

4. फुलेरा दूज पर सभी मांगलिक कार्य करें. गाय को भोजन कराने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी और सभी दुख दूर हो जाएंगे.

फुलेरा दूज पर क्या न करें

1. फुलेरा दूज पर किसी का भी अपमान न करें. प्रेमी का तो बिल्कुल भी नहीं, इसी तरह घर के वरिष्ठों का भी नहीं. वरना नतीजे आपको भुगतने पड़ेंगे.

2. फुलेरा के दिन राधा कृष्ण को गुलाल अर्पित किया जाता है. इस गुलाल को अपने पैरों में न आने दें. इस दिन किसी की निंदा न करें. किसी कृष्ण भक्त का अपमान न करें.

3. फुलेरा दूज के मौके पर भूलकर भी मांसाहार न करें वरना श्रीकृष्ण के क्रोध का आपको सामना करना पड़ेगा. इस दिन शराब के सेवन से भी दूर रहें.

Maha Shivratri 2020 Jalabhishek Date Time: महाशिवरात्रि कब है, जानिए जलाभिषेक समय, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Maha Shivratri 2020: महाशिवरात्रि की रात जागने का है खास महत्‍व, जानिए क्यों कही जाती है शिव की रात

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर