Monday, October 3, 2022

Navratri 2022: नवरात्रि में नौ दिन करें माँ के नौ रूपों की पूजा, किस दिन क्या पहनें और क्या लगायें भोग

नई दिल्ली. नवरात्र हिन्दुओं का विशेष पर्व है, इस पावन अवसर पर मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आराधना की जाती है. इसलिए यह पर्व नौ दिनों तक मनाया जाता है, वेद-पुराणों में मां दुर्गा को शक्ति का रूप माना गया है जो पाप का नाश करती हैं, नवरात्र के समय मां के भक्त उनसे अपने सुखी जीवन और समृद्धि की कामना करते हैं. नवरात्र एक साल में चार बार मनाई जाती है, नवरात्रि में कई जगहों पर मेलों का भी आयोजन किया जाता है. हर साल माँ दुर्गा एक विशेष सवारी पर आती है और इस बार माँ की सवारी है हाथी. नवरात्र के नौ दिन माँ दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है, आइए आपको बताते हैं:

1. माता शैलपुत्री :

माता शैलपुत्री को सफ़ेद भोग चढ़ाए जाने की विशेष मान्यता है. इस दिन पीले वस्त्र पहनकर माँ को घी अर्पित करने से भक्तों को रोगों से मुक्ति मिल जाती है.

2. माता ब्रह्मचारिणी :

माता ब्रह्मचारिणी को शकार का भोग चढ़ाए जाने की विशेष मान्यता है. इस दिन हरे वस्त्र पहनकर माँ को मिश्रित, चीनी और पंचामित्र का भोग चढ़ाया जाता है.

3. माता चंद्रघंटा :

मां चंद्रघंटा को दूध और उससे बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.  माना जाता है कि इन चीजों का दान करने से मां चंद्रघंटा खुश होती हैं और व्यक्ति के सभी दुख दूर करती हैं.

4. माता कुष्मांडा :

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा को मालपुआ का भोग लगाया जाता है. इस दिन माता के भक्त नारंगी वस्त्र धारण कर माता को मालपुए का भोग चढ़ाते हैं.

5. माता स्कंदमाता :

नवरात्रि के पांचवें दिन माँ स्कंदमाता को केले का भोग लगाया जाता है. इस दिन उजला वस्त्र धारण कर माँ को केले का भोग चढ़ाया जाता है.

6. माता कात्यायनी :

नवरात्रि के छठवें दिन माँ कात्यायनी को शहद का भोग लगाया जाता है. इस दिन लाल वस्त्र पहनने की भी विशेष मान्यता है.

7. माता कालरात्रि :

नवरात्रि के सातवें दिन माँ कालरात्रि को गुड़ का भोग लगाया जाता है. इस दिन नीले वस्त्र पहनने की भी विशेष मान्यता है.

8. माता महागौरी :

इस दिन महागौरी की पूजा की जाती है. श्रद्धालु इस दिन गुलाबी वस्त्र पहनकर मां को नारियल चढ़ाते हैं. नारियल का भोग लगान के बाद नारियल को सिर से घुमाकर बहा दें, माना जाता है कि ऐसा करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

9. माता सिद्धिदात्री :

इस दिन माँ सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. मां के भक्त इस दिन बैंगनी रंग के वस्त्र पहनकर मां को विभिन्न प्रकार के अनाजों का भोग लगाया जाता है.

 

विदेश मंत्री जयशंकर को पीएम मोदी ने आधी रात में किया फोन, पूछा- जाग रहे हो? जानिए पूरा किस्सा

अखिलेश यादव ने की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात, आजम खान को लेकर की बातचीत

Latest news