Sunday, September 25, 2022

Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन पहनें इन रंगों के वस्त्र, प्रसन्न होंगी माँ दुर्गा

नई दिल्ली, नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को खुश रखने के लिए भक्त क्या कुछ नहीं करते. देवी दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवरात्रि के दौरान भक्त माता के साथ और अधिक जुड़ाव महसूस करने के लिए कुछ विशेष रंग के कपड़े पहन सकते हैं, आइए आपको उसके बारे में बताते हैं:

आइए उन विशेष रंग के बारे जानते हैं-

मां शैलपुत्री

नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री का होता है. इस दिन इनकी आराधना की जाती है. आपको इस दिन ‘ग्रे रंग’ के कपड़े पहनने चाहिए. ग्रे रंग को बुराई के विनाश का प्रतीक माना जाता है.

मां ब्रह्मचारिणी

नवरात्रि का दूसरे दिन को मां ब्रह्मचारिणी के दिन के नाम से जाना जाता है. इस दिन ‘गेरुआ रंग’ के कपड़े पहन कर आप पूजा कीजिए, इससे मां प्रसन्न होंगी. ओरेंज रंग को शन्ति, चमक और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है.

मां चंद्रघंटा

नवरात्री के तीसरे दिन चंद्रघंटा मां की पूजा की जाती है.  इस दिन आप सफ़ेद कपड़े पहने.  सफ़ेद रंग को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है और सफ़ेद कपड़े पहनने से आत्मशांति और सुरक्षा का अनुभव होता है.

मां कुष्मांडा

नवरात्रि के चौथे दिन मां की आराधना के लिए ‘लाल रंग’ का चयन कीजिये. यह रंग अपने आप में ही अनमोल है और मां का मनपसंद रंग भी है., लाल रंग को जूनून और क्रोध (बुराई को खत्म करने के लिए ज़रूरी) के लिए जाना जाता है. माता के चढ़ावे में लाल रंग अत्यधिक लोकप्रिय है.

मां स्कंदमाता

इस दिन आप ‘नीले रंग’ के परिधान को पहने. रॉयल ब्लू रंग दैवीय ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है. यह रंग आपको अतुलनीय आनंद की अनुभूति देगा.

मां कात्यायनी

छठवें दिन मां कात्यायनी स्वरूप की आराधना की जाती है. मां की पूजा से आपके जीवन में खुशियों की बरसात होगी. इस दिन आप कपड़ों में ‘पीले रंग’ का चुनाव करे,  यह रंग खुशियों का प्रतीक है.

मां कालरात्रि का दिन

ये मां कालरात्रि का दिन होता है. शुक्रवार को ‘हरे रंग’ का उपयोग कर देवी से शांति प्राप्ति के लिए प्राथना करे.  हरा रंग विकास का प्रतीक माना जाता है. यह रंग जीवन में एक नए शुरुआत को दिखाता है.

मां महागौरी का दिन

इस बार अष्टमी सोमवार के दिन पड़ रही है. इस दिन महागौरी को पूजा जाता है.  इस दिन आप ‘मोरपंख वाले हरे कपड़ो’ को पहने. यदि आप इस रंग का चयन करते है, तो इससे नीले व हरे दोनों रंग के गुणों का लाभ मिलेगा.

मां सिद्धिदात्री

यह नवरात्री का आखिरी दिन होता है. इस दिन मां के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना की जाती है, इस दिन आप ‘बैंगनी रंग’ के कपड़े पहने. मां की कृपा आप पर अवश्य बरसेगी.  यह रंग भव्यता और राजसी को दर्शाता है.

 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में क्यों बरपा हंगामा, जानिए दूसरे केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तुलना में कितनी है फीस

Latest news