नई दिल्ली. Navratri 2019 Kanya Pujan, Parana Time, Maha Navami Live Updates: आज पूरा देश नवरात्रि के रंग में रंगा है. देशभर के दुर्गा पंडालों में जबरदस्त रौनक देखने को मिल रही है और आज महानवमी के दिन कन्या पूजन के साथ ही व्रतधारी बीते 9 दिनों से जारी व्रत को खोलने यानी पारण की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं. दिल्ली, पटना, कोलराता, गुजरात, मुंबई समेत देशभर, खासकर उत्तर भारत के राज्यों में धूमधाम से दुर्गा पूजा मनाया जाता है. तरह-तरह के पंडालों को देखकर लोगों का मन खुश हो जाता है. आज भक्तगण मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

देशभर से नवरात्रि के उत्सव की बेहद खूबसूरत तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं जिसे देख हिंदुओं के सबसे पवित्र पर्वों में से एक दुर्गा पूजा की रौनक देखते ही बनती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दुर्गा पूजा और नवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं. आप भी अपने करीबियों को दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर वीडियो, मेसेज, फोटो, जीआईएफ इमेज और ग्रीटिंग्स भेज शुभकामनाएं दे सकते हैं.

यहां बता दूं कि बीते दिन अष्टमी के अवसर पर भी देशभर से तस्वीरें और वीडियो सामने आए. मुंबई में अमिताभ बच्चन, अयान मुखर्जी, काजोल समेत कई बॉलीवुड सिलेब्रिटी समेत टीवी जगह और आम जन दुर्गा माता की अराधना करते दिखे. वहीं कोलकाता से एक्ट्रेस और सांसद मिमी चक्रवर्ती, नुसरत जहां की तस्वीरे सोशल मीडिया पर छाई रहीं. इसके साथ ही देशभर के अलग-अलग हिस्सों से अलग-अलग तरह के पंडाल की तस्वीरें दिखीं.

Also read ये भी पढ़ें-  इस नवरात्रि अपने दोस्तों, करीबियों को फोटो, मेसेज भेज करें विश

Live Blog

बेंगलुरु के दुर्गा पंडाल में बिहार के लोगों ने बाढ़ प्रभावितों की सलामती की दुआ मांगी, विशेष प्रार्थना का आयोजन

बेंगलुरु में बिहार के लोगों ने दुर्गा पूजा पंडाल में बाढ़ प्रभावित लोगों की सहानुभूति में विशेष प्रार्थना का आयोजव किया. वहीं देशभर के दुर्गा पंडालों में बिहार के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए चंदा इकट्ठा किया जा रहा है. पिछले महीने बिहार के 15 जिलों में भारी बारिश से बाढ़ के हालात हो गए थे और लाखों लोगों का जनजीवन प्रभावित होने के साथ ही 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

बेंगलुरू में दुर्गा पूजा का पंडाल, बिहार में आए बाढ़ के लिए विशेष प्राथना हुई आयोजित

आज महानवमी की पूरे देश में धूम है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में बिहार से आए लोगों ने दुर्गा पूजा का आयोजन किया. इस मौके पर बिहार में आई भीषण बाढ़ के लिए विशेष पूजा की गई.

मुंबई के जूहू स्थित दुर्गा पंडाल में पिता राकेश रोशन के साथ दिखे वॉर स्टार ऋतिक रोशन

अपनी फिल्म वॉर की अपार सफलता से उत्साहित ऋतिक रोशन सोमवार को अपने पिता राकेश रोशन के साथ मुंबई के जूहू स्थित दुर्गा पूजा पंडाल पहुंचे. उन्होंने पंडाल में काफी समय बिताया और मां दूर्गा की पूजा अर्चना की. बाद में ऋतिक के फैन्स ने उनके साथ फोटो खिंचवाई.

कोलकाता के एक पंडाल में एक साथ अजान, हिंदू मंत्र और चर्च बेल्स

बीते कुछ वर्षों के दौरान हिंदू-मुस्लिम एकता पर संकट गहरा गया है और कुछ ऐसी घटनाएं घटी हैं कि दोनों समुदाय में व्याप्त विश्वास की डोर कमजोर होने लगी है. ऐसे में नवरात्रि के मौके पर कोलकाता के एक पंडाल में अजान, हिंदू मंत्र और चर्च बेल्स एक साथ बजती हैं.

बेंगलुरु के श्री प्रसन्ना गणपति मंदिर में लोग अपनी नई गाड़ियों की पूजा कराते हुए

महानवमी के अवसर पर देशभर में आयुध पूजा भी की जा रही है. बेंगलुरु स्थित श्री प्रसन्ना गणपति मंदिर में लोग अपनी नई गाड़ियों की पूजा करते हुए. यहां एक दिलचस्प बात ये है कि श्री प्रसन्ना गणपति मंदिर को एक्सिडेंट गणेश मंदिर भी कहा जाता है और ऐसी मान्यता है कि जो लोग नई गाड़ियों की यहां पूजा नहीं कराते हैं, उनके साथ हादशा हो जाता है.

गुजरात के वडोदरा में नवरात्रि सेलिब्रेशन के दौरान 50,000 लोगों ने एक साथ गाया राष्ट्रगान

गुजरात के वडोदरा में रविवार रात भक्ति के साथ देशभक्ति का भी एक अद्भुत नजारा देखने को मिला, जब नवरात्रि सेलिब्रेशन के दौरान 50,000 लोगों ने एक साथ राष्ट्रगान गाया. इस वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

दिल्ली की सीआर पार्क इलाका मां दुर्गा के रंग में रंगा, फोटो-वीडियो में दिखी चमक

दिल्ली का चितरंजन पार्क इलाका इन दिनों पूरी तरह मां दुर्गा के रंग में रंगा हुआ है. जगह-जगह अलग-अलग थीम के पंडाल, तरह-तरह के खाने-पीने की दुकानें और हजारों लोगों की भीड़ ने इस पूरे इलाके को रोशन कर दिया है. दरअसल, इस जगह बंगाली समुदाय के लाखों लोग रहते हैं, ऐसे में यहां की चकाचौंध नवरात्रि के मौके पर देखते ही बनती है. ढाक की आवाज और सिंदुर खेला के फोटो वीडियो आपका मन मोह लेंगे.

दिल्ली के कालकाजी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, देखें फोटो

दिल्ली के दक्षिणी इलाके स्थित कालकाली मंदिर में महानवमी के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. कालकाजी मंदिर दुर्गा माता के भक्तों के लिए बहुत खास है, जहां हर दिन हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं. दिल्ली के सीआर पार्क, सिविल लाइंस समेत कई इलाकों में पंडालें रौनक हैं और लोग मां दुर्गा की भक्ति मे तल्लीन.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में किया कन्या पूजन

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह क्षेत्र गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में महानवमी के अवसर पर कन्या पूजन किया. योगी आदित्यनाथ हर साल महानवमी के अवसर पर गोरखपुर जाते हैं और वहां आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं. गोरखपुर यूपी के सीएम का संसदीय क्षेत्र भी रह चुका है.

तमिलनाडु के रामेश्वरम में धुरका मंदिर में लोगों ने की पूजा-अर्चना

नवरात्रि की देशभर मे धूम है. ऐसे में उत्तर भारत के साथ ही दक्षिण भारत में भी लोग दुर्गा माता की पूजा-अर्चना में तल्लीन हैं. सोमवार को नवरात्रि के मौके पर तमिलनाडु के रामेश्वरम में लोगों ने धुरका मंदिर में देवी दुर्गा की अराधना की.

बेंगलुरु में कश्मीर हिंदू कल्चरल वेलफेयर ट्रस्ट ने कश्मीर भवन में किया हवन का आयोजन

नवरात्रि के मौके पर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कश्मीर हिंदू कल्चरल वेलफेयर ट्रस्ट ने जयनगर स्थित कश्मीर भवन में हवन का आयोजन किया है. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के साथ ही शुद्धिकरण के उद्देश्य से हवन का आयोजन किया गया है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App