नई दिल्ली. अश्विन मास की शुक्ल पक्ष को नवरात्रि पड़ते हैं. इस माह के नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहते हैं. इस बार नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू हुए हैं. जो कि 18 अक्टूबर तक चलेंगे. अभी तक भक्त कन्फ्यूज हैं कि कब अष्टमी है और महानवमी कब है. तो अब अपनी कंफ्यूजन दूर कर लें क्योंकि इस बार पूरे नौ नवरात्रि हैं. भक्त चाहे तो अष्टमी पर भी कन्यापूजन कर सकते हैं और चाहे तो नवमी पर भी कन्यापूजन कर सकते हैं. यह तो घर की परंपरा पर निर्भर करता है.

Navratri 2018: जानिए कब है शारदीय नवरात्रि की अष्टमी ?
नवरात्रि 2018 दुर्गा पूजा की अष्टमी 17 अक्टूबर 2018, बुधवार को है. इस दिन महागौरी देवी का पूजन किया जाता है. साथ ही कुछ लोग इस भी कंजक करते हैं. तो अब बिना कंफ्यूजन के महागौरी पूजन और दुर्गा अष्टमी पूजन 17 अक्टूबर को है.

Navratri 2018: जानिए कब है शारदीय नवरात्रि में नवमी?
शारदीय नवरात्रि 2018 में नवरात्रि का नौवां दिन 18 अक्‍टूबर को है. इस दिन नवमी पूजी जाएगी और कन्यापूजन किया जाएगा. नवमी के अगले दिन दशमी है जिसे विजयादशमी यानी दशहरा है.

Navratri 2018: इस विधि से करें कन्‍या पूजन
हिंधू धर्मशास्त्र के अनुसार नवरात्रि बिना कन्या पूजन अधूरा है. इसीलिए नवरात्रि के बाद कन्या पूजन कर ही व्रती अपना व्रत खोलते हैं. तो इसके लिए सबसे पहले मां दुर्गा के लिए पूड़ी छोले, हलवा आदि प्रसाद बनाएं और भोग लगाएं. व 9 या 12 कन्याओं को मां का स्वरूप मान उन्हें पूजे. कहा जाता है कि जो लोग नवरात्रि व्रत नहीं रख पाए वह कन्या पूजन जरूर रखें.

Karva Chauth 2018: अभी से शुरू कर दें करवा चौथ की तैयारियां, इन टिप्स को फॉलो कर दिखें सबसे खूबसूरत

Monalisa Photos: नवरात्रि के पहले दिन पिंक गाउन में मोनालिसा को देखने के लिए उमड़ी भीड़, मिला ढे़र सारा प्यार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App