नई दिल्ली.Nag Panchami Puja 2019: नाग पंचमी भारत और नेपाल में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. यह एक ऐसा दिन है जब सांप और नाग की पूजा की जाती है. तो आइए जानते हैं लोग ऐसा क्यों करते हैं. तो जानिए इसके पीछे की असली कहानी क्या है. इस बार नाग पंचमी 5 अगस्त 2019 को मनाई जाएगी. आज हम आपको बताते हैं नाग पंचमी व्रत कथा के बारे में.

दो कहानियां हैं, जो बताती हैं कि हम नाग पंचमी क्यों मनाते हैं, यानी इस दिन को किस तरह से सांपों की पूजा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है: सर्पों की कथा के मुताबिक राजा जनमेजय यज्ञ से पहले वह सभी सांपों और नागों यानी पूरे नागा कबीले को नष्ट करने के लिए निकल पड़े. ऐसी खबरों से परेशान होकर, नागों ने भगवान ब्रह्मा से संपर्क किया जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि उनके अगले जन्म में उन्हें अष्टिका नामक एक महान आत्मा के कारण देवताओं के रूप में पूजा जाएगा. इसलिए, शुक्ल पक्ष पंचमी पर श्रावण के महीने में, नाग पंचमी मनाई जाती है.

भाविष्योत्तार पुराण के अनुसार, यह कहा जाता है कि भगवान शिव ने नाग पंचमी की कहानी मां पार्वती को सुनाई थी: एक समय, एक किसान अपने खेत की खुदाई कर रहा था. जब उसने अपने फावड़े को एक पेड़ के पास मारा, तो गलती से एक सांप के बच्चे की मौत हो गई. सांप की मां को गुस्सा आ गया था इसलिए उसने बदला लेने के लिए किसान सहित किसान के पूरे परिवार को मार डाला.

हालांकि, यह सांप की मां के लिए पर्याप्त नहीं था और उसने दूसरे गांव में रहने वाली किसान की विवाहित बेटी को मारने की कसम खाई. बेटी के घर पहुंचने पर, उसने देखा कि युवती नागा पूजा कर रही थी. इससे वह बहुत खुशी हुई और उन्होंने किसान के कृत्य को माफ कर दिया, जिससे बेटी की जान बच गई. इसके बाद उसने मृत किसान और उसके परिवार को भी पुनर्जीवित किया.

Alia Bhatt Shaheen Bhatt Cute Photo: आलिया भट्ट की बहन शाहीन भट्ट ने शेयर की बचपन की क्यूट फोटो, फैंस बोले- कितनी प्यारी है

Kareena Kapoor Khan Sexy TikTok video: करीना कपूर की हॉट टिकटॉक वीडियो, सेक्सी अदाओं का चलाया फैंस पर जादू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App