नई दिल्ली: देशभर में गणपति बप्पा मोरिया की धूम चल रही है. यह त्यौहार देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जाता है. लोग गणपति की प्रतिमा स्थापित कर उन्हें अपने घर आने का निमंत्रण देते हैं. इस त्यौहार पर हिंदू मुस्लिम सद्भावना की भी मिसाल देखने को मिल जाती है. मशहूर शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने एक ऐसी ही तस्वीर शेयर कर लिखा है, ‘मेरे मौला मेरे इसी भारत को सलामत रखना.’ इसके अलावा गंगा जमुनी तहजीब की पक्षधर लेखिका राना सैफवी ने भी एक वीडियो शेयर किया है. 

इमरान प्रतापगढ़ी द्वारा शेयर किए गए फोटो एक महिला और लड़की गणेश जी की प्रतिमा खरीदकर ले जा रही हैं. इसमें खास बात यह है कि गणेश जी की प्रतिमा लेकर जा रही महिला मुस्लिम है और वह बुर्का पहने हैं. इमरान प्रतापगढ़ी ऐसे ही भारत की कल्पना करते नजर आ रहे हैं जिसमें सभी धर्मों के लोग एक दूसरे के प्रति सद्भाव से रहें और सांप्रदायिक वैमनस्यता ना हो.

ऐसी तस्वीरें आमतौर पर हर त्यौहार पर सामने आती हैं. इससे पहले एक तस्वीर सामने आई थी जिसमें बुर्का पहने महिला नन्हें गोपाल को गोद में बिठाकर ले जा रही है. गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. यह त्यौहार दस दिन चलता है. लोग अपने घरों में गणपति की प्रतिमा स्थापित करते हैं. इसके बाद उनका विसर्जन किया जाता है. इस बार 23 सितंबर को गणेशजी का विसर्जन होना है. महाराष्ट्र में यह पर्व खासतौर पर व्यापक रूप में मनाया जाता है. फिल्मी सितारे भी इसमें बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं. पूरा मुंबई गणपति बप्पा मोरिया के नारों से गुजरता है. 

Ganesh Chaturthi 2018: अपने भतीजे के साथ कंगना रनौत ने मनाई गणेश चतुर्थी, देखें ये क्यूट पिक

मुकेश अंबानी के घर गणपति पूजा में शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन समेत पहुंचे ये सेलेब्रिटीज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App