नई दिल्ली. अमेरिकी एजेंसी Pew सनातन धर्म पर सर्वे किया है। एजेंसी के सर्वे के मुताबिक भारत के हिंदुओं के बीच शिव सबसे लोकप्रिय देवता हैं। करीब 45% हिंदुओं के आराध्य भगवान शिव हैं। इसके बाद लोग हनुमान, गणेश, लक्ष्मी, कृष्ण, मां काली और भगवान राम को अपना इष्ट मानते हैं।

लेकिन सबसे हैरानी की बात है कि भगवान राम की तुलना में उनके सेवक हनुमान में आस्था रखने वाले दोगुना हैं। 17% लोगों के इष्ट भगवान राम, जबकि 32% के इष्ट हनुमान हैं।

Pew ने नवंबर 2019 से मार्च 2020 के दौरान भारत के 30 हजार लोगोंं से बात की। 29 जून 2021 को इस सर्वे के आंकड़े जारी किए गए।

अधिकांश भारतीयों को दूसरे धर्म से कोई समस्या नहीं है, लेकिन वो अपना पड़ोसी अपने ही धर्म का चाहते हैं। इसमें 61% के साथ जैनी सबसे आगे हैं। 45% हिंदू भी नहीं चाहते कि उनका पड़ोसी किसी दूसरे धर्म का हो। वहीं आम धारणा है कि मुस्लिमों का पुनर्जन्म पर भरोसा नहीं होता। सर्वे की स्टडी के मुताबिक 27% मुस्लिम पुनर्जन्म को मानते हैं। वहीं 77% हिंदू कर्म और 73% भाग्य पर भरोसा करते हैं।

Toshiba 1.8 ton inverter AC: अमेजॉन की एक गलती ने लगाया लाखों का चूना, 1 लाख की तोशिबा 1.8 टन इनवर्टर एसी की कीमत 6 हजार डाली, हटाने तक लोगों ने उठाया फायदा

Tax Benefit Section 80G: दान और चंदे देने में आप कितना टैक्स बचा सकते हैं? जानें सेक्शन 80जी के फायदे