नई दिल्ली : पौराणिक कथाओं के अनुसार, बुध बृहस्पति और चंद्रमा की संतान है, इसलिए इसमें दोनों ग्रहों की विशेषताएं हैं. बुध का प्रभाव सबसे मजबूत होता है.जब भी बुध किसी ग्रह के साथ रहता है तो उसे लाभ पहुंचाता है. मना जाता है कि कुंडली में बुध कमजोर होता है तो कई सारी समस्याएं आती हैं. वहीं बुध बलवान हो तो जीवन में कोई समस्या नहीं आती. ऐसे में राशी और कुंडली में बुध का महत्व बहुत बढ़ जाता है. अब बुध ग्रह का गोचर होने वाला है, जो 28 नंबवर सुबह 06:53 बजे होगा. इस गोचर के तहत बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा और 17 दिसंबर तक इसी राशि में रहेगा. आइए जानते हैं इस गोचर से आपकी राशि पर क्या असर पढ़ेगा.

मेष- बुध का ये गोचर मेष राशि वालों के लिए मुश्किलें लेकर आ रहा है. आपको इस समय अपने परिवार का माहौल सही रखना होगा वरना आपकी किसी गलती के कारण यह खराब हो रकता है. कार्यस्थल में भी आपको भरपुर प्रयास करने होंगे. लेकिन प्रयासों में सफलता ना मिलने की वजह से आप हताश हो सकते हैं और तनाव में आ सकते हैं. इस समय आपको संयम से काम लेने की जरूरत है. किसी भी काम में जल्दबाजी ना दिखाएं.

वृषभ- वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर बहुत अच्छे परिणाम लेकर आ रहा है. आपके परिवार के साथ संबंध पहले से और मजबूत होंगे. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को उनकी मेहनत का परिणाम मिलेगा. कार्यक्षेत्र में आपको मान-सम्मान मिलेगा और आपकी प्रशासनिक क्षमताओं में वृद्धि होगी. ये गोचर आपके रिश्ते और प्रेम जीवन के लिए बहुत अच्छा रहेगा.

मिथुन- इस समय आपको बहुत सावधानी से गाड़ी चलानी होगी वरना कोई दुर्घटना हो सकती है. साथ ही इस गोचर के दौरान आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना होगा. त्वचा और पेट से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती है. हालांकि इस दौरान आपके सीनियर्स आपके काम की प्रशंसा करेंगे और हर समय आपके साथ खड़े रहेंगे. इस समय आपको किसी भी तरीके का लोन लेने से भी बचना होगा.

कर्क- बुध का आपकी नौकरी में बदलाव लेकर आ सकता है. जीवन मेंसफलता मिलने की पूरी संभावना है. सट्टेबाजी से दूर रहें वरना आपका बहुत नुकसान हो सकता है. कुछ भी बोलने से से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें वरना मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. जीवसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे. विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने वालों की इच्छा पूरी हो सकती है.

सिंह- इस गोचर के दौरान आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा और कुछ नए अनुभव हासिल होंगे. आपके कार्यक्षेत्र में सीनियर्स आपके काम की सराहना करेंगे और हर कदम पर आपका साथ देंगे. इस गोचर के दैरान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. व्यक्तिगत रूप से भी यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. आप अपने परिवार के साथ कई यादगार पल बिताएंगे. किसी पुराने रिश्तेदार से लंबे समय के बाद मुलाकात हो सकती है.

कन्या- इस गोचर के दौरान आप कई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं और अपने लक्ष्य की तरफ पूरी मजबूती से आगे बढ़ेंगे. बुध का ये गोचर आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही क्षेत्रों में सफलता का कारक बनेगा. इस गोचर के दौरान आपको अपनी वाणी पर निंयत्रण रखना होगा, वरना आपकी और आपके साथियों के बीच थोड़ी अनबन हो सकती है. इस समय आप किसी छोटी यात्रा पर जाने का प्लान भी बना सकते हैं. जो लोग नौकरी में बदलाव का विचार कर रहे थे उन्हें भी बुध के इस गोचर के दौरान कुछ बेहतरीन अवसर मिलने की संभावना है.

तुला- तुला राशि वालों के लिए यह गोचर शुभ परिणाम लेकर आ रहा है. बुध के इस गोचर के दौरान आपको आपके भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. इस गोचर में आपके मजबूत धन योग की स्थिति बन रही. हालांकि इस गोचर के दौरान आपको कुछ खर्चे भी करने पड़ सकते हैं. इस गोचर के दौरान आप खर्चों और बचत के बीच उचित संतुलन बनाकर रखें. जल्दबाजी में निवेश का निर्णय ना लें.

वृश्चिक- बुध का यह गौचर वृश्चिक राशि वालों के लिए बेहद लाभदायक होगा. साथ ही इस गोचर के उन्हें मिलेजुले परिणाम देखने को मिलेंगे. इस दौरान आपके सामाजिक संबंध बनने के ज्यादा आसार नजर आ रहे हैं. बुध का यह गोचर आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा. इससे आपको लंबे समय में फायदा भी हो सकता है. ईमानदारी से किए गए प्रयास आपको कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएंगे.

धनु- बुध का यह गोचर धनु राशि के जातकों का विवाह का सयोंग बना रहा है. शादीशुदा लोगों के जीवनसाथी के साथ संबंध और मजबूत होंगे. जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रहे हैं या विदेश में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें इस गोचर के दौरान शुभ फल मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. इस गोचरा से कारोबारी लोगों को काफी लाभ मिलने वाला है. वहीं विदेश से व्यवसाय के कुछ अच्छे प्रस्ताव भी मिल सकते हैं. लेकिन बुध के इस गौचर के दौरान धनु राशि के जातकों के लिए जल्दबाजी में किया गया कोई भी फैसला गलत हो सकता है.

मकर- इस राशि से आपको अपने बड़े भाई-बहनों और दोस्तों का भी पूरा सहयोग मिलना शुरु हो जाएगा. साथ ही काम करने के कुछ नए अवसर मिलेंगे और कार्यक्षेत्र में भी लाभ होगा. मीन राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान अपने दुश्मनों से सावधान रहने कि सलहा होगी क्योंकि इस समय वह आपको किसी प्रकार की हानि पहुंचा सकते हैं. लेकिन इस समय आपको किसी कानूनी मामले में जीत मिल सकती है.

कुंभ- बुध के इस गोचर से इस राशि वालों को अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं. अपनी कार्यशैली से अपने कार्यस्थल पर अन्य लोगों के बीच एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब होंगे. साथ ही इस गोचर के प्रभाव से आप पुराने तरीकों को छोड़कर नए तरीकों को अपनाएंगे जिससे आपके काम में फायदा होगा. व्यक्तिगत रूप से इस गोचर के प्रभाव से आप अपने और अपने जीवन साथी के रिश्तों में मधुरता भी पाएंगे.

मीन- मीन राशि के छात्रों के लिए ये गोचर काफी लाभ दायक साबित होगा. मिन राशि पर इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे. बुध का यह गोचर विदेश में या अपने मन पसंदीदा विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों का सपना पूरा कर सकता है. इस गोचर के दौरान मीन राशि वालों के आय के स्रोत बढ़ेंगे और आपकी चल-अचल संपत्ति भी बढ़ सकती है.

Kartik Purnima 2020: कब हैं कार्तिक पूर्णिमा, कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान की क्या है महत्ता?

Dev Uthani Ekadashi 2020: देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा विधि व तारीख जानें यहां