नई दिल्ली. मौनी अमावस्या साल की सभी अमावस्याओं में से सबसे खास हैं. इस साल 2019 4 फरवरी को मौनी अमावस्या है. मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान और वर्त रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. मौनी अमावस्या को माघ अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. मौनी अमावस्या का धार्मिक रुप से बहुत ही खास महत्व है. बता दें कि अमावस्या को अशुभ दिन मानते हैं. इस दिन नकारात्मक ऊर्जा होती है. लेकिन पूजा, जप के द्वारा इस दिन को बहुत ही शुभ किया जा सकता है.

वहीं अमावस्या के दिन लाभ और हानि होनो की संभावना होती है. ऐसे में अमावस्या के दिन इन कार्य को भूलकर भी नहीं करना चाहिए, चलिए जानते है कि अमावस्या के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए. पहला तो इस दिन अमावस्या के दिन शमशान भूमि के आसपास जाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस दिन नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव बहुत ही ज्यादा होता है. ऐसे में शमशान के पास काफी नुकसान हो सकता है. इसलिए इस दिन शमशान से दूर रहना चाहिए.

मौनी अमावस्या के दिन पेड़ो के नीचे जाने से बचना चाहिए, खासकर मेहंदी, बरगद, इमली, मौलसिरी और पीपल के पेड़ के नीचे नहीं जाना चाहिए. कहा जाता है कि इन पेड़ो पर भूत का वास होता है. जो अमावस्या के दिन प्रभावशाली होते है. इसलिए इन पेड़ो के नीचे ना जाए. मौनी अमावस्या के दिन गरीब लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए. इस दिन गरीब लोगों की मदद करनी चाहिए. ऐसा करने से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं.

Sankashti Chaturthi Vrat 2019: 24 जनवरी गुरुवार को पड़ेगी 2019 की पहली संकष्टी चतुर्थी, इस विधि से व्रत और पूजा करने से दूर होंगे सकंट

Solar Eclipse in 6 January 2019: कुछ देर में शुरू होगा 2019 का पहला सूर्य ग्रहण, जानें राशियों पर इसका असर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App