नई दिल्ली: पंचाग के अनुसार आज यानी 11 जनवरी 2021 को साल की पहली मासिक शिवरात्रि मनाई जा रही है. खास बात यह है कि, साल की पहली मासिक शिवरात्रि पर विशेष योग बन रहा है, जिस वजह से यह शिवरात्रि और भी ज्यादा खास मानी जा रही है. बता दें कि मासिक शिवरात्रि हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है. वहीं महाशिवरात्रि साल में एक बार आती है. हिंदू धर्म के अनुसार शिवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है. इस दिन भगवान शिव की भक्ति की जाती है, साथ ही उनका जाप करने से महादेव का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

जानिए आज का विशेष योग

वैसे तो मासिक शिवरात्रि की कोई एक तिथि तय नहीं होती है, जिसके अनुसार दिन और वार बदलते रहते हैं. इस बीच साल की पहली मासिक शिवरात्रि भगवान शिव के दिन यानी सोमवार को मनाई जा रही है. जिस कारण मासिक शिवरात्रि का महत्व ज्यादा हो गया है. इस विशेष योग की वजह से आज के दिन शिवरात्रि का व्रत रखने वालों की साभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. साथ ही सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करने वालों को भी भगवान शिव की आसीम कृप्या प्राप्त हगी.

मासिक शिवरात्रि का महत्व

भगवान शिव को उनकी न्यारी लीला के लिए जाना जाता है. यहां तक की स्वर्ग लोक में भी उनकी पूजा की जाती है. सोमवार का दिन भगवान शिव को अर्पित किया जाता है. ऐसे में माना जाता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत बहुत प्रभावशाली होता है. इस दिन भगवान शिव के लिए उपवास रखा जाता है और भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना की जाती है. ये व्रत रखने और पूजा करने वाले लोगों की साभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

Somavati Amavasya 2021: जानिए साल 2021 की सोमवती अमावस्या का शुभ मुहूर्त, पितृ दोष दूर करने के उपाय

Paush Amavasya 2021 Date: इस दिन पड़ रही है पौष अमावस्या, जानें पूजा महत्व और शुभ मुहूर्त