नई दिल्ली. सभी नवग्रहों में मंगल को विशेष स्थान दिया गया है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मंगल को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी कहा जाता है. मंगल की नीच राशि कर्क और उच्च राशि मकर है. इस बार मंगल अपनी उच्च राशि मकर में प्रवेश कर रहा है. मंगल का गोचर 22 मार्च 2020 को दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर होगा. जानिए राशियों पर क्या होगा असर.

मंगल गोचर मेष राशि के उपाय
मंगल का गोचर मेष राशि के लोगों के लिए दशम भाव में कर रहा है. मेष राशि के लोगों को कार्यस्थल पर मान सम्मान मिलेगा. नौकरी में अच्छा पद मिल सकता है. हालांकि, यह गोचर पारिवारिक सुख के लिए सही नहीं है. उपाय के लिए इस दिन आप लाल रंग के धागे में तीन मुखी रुद्राक्ष जरूर मंगलवार को धारण करें.

मंगल गोचर वृषभ राशि के उपाय
मंगल का गोचर वृषभ राशि के लिए नवम भाव में होगा. गोचर का इस राशि के लोगों को फायदा होगा. भाग्य में बढ़ोतरी होगी. तीर्थ पर जाने का मौका मिल सकता है. उपाय के तौर पर मंगलवार को रक्त दान करें.

मंगल गोचर मिथुन राशि के उपाय
मंगल का गोचर मिथुन राशि के लोगों के लिए आठवें भाव में होगा. इस वजह से सेहत से जुड़ी परेशानी हो सकती है. पारिवारिक नजर से मंगल का गोचर ठीक नहीं है. धन को लेकर चिंता हो सकती है. किसी को उधार न दें. मंगलवार के दिन अनार का दान उपाय के तौर पर बने.

मंगल गोचर कर्क राशि के उपाय
मंगल का गोचर कर्क राशि के लोगों के लिए सातवें भाव में होगा. सातवें भाव में मंगल के गोचर का फायदा आपके कारोबार को मिलेगा. दांपत्य जीवन में कुछ परेशानी आ सकती है. उपाय के तौर पर मंगल यंत्र की स्थापना के बाद हर रोज विधिवत पूजा करें.

मंगल गोचर सिंह राशि के उपाय
मंगल का गोचर सिंह राशि के लोगों के लिए छठे भाव में होगा. यह गोचर अच्छा माना जा रहा है. शत्रू आपके सामने झुक जाएंगे. हालांकि, खर्चें थोड़े बढ़ेंगे. मंगल के अशुभ से बचाव के लिए बतौर उपाय मंगलग्रह के मंत्र “ॐ अं अंगारकाय नमः” का नियमित जाप करें.

मंगल गोचर कन्या राशि के उपाय
मंगल का गोचर कन्या राशि के लोगों के लिए पांचवें भाव में होगा. प्रेम संबंधों में दरार पड़ सकती है. छात्रों के लिए समय ठीक नहीं होगा. संतान वालों को नुकसान होगा. बचने के लिए मंगलवार के दिन गेंहू और गुड़ का दान करें.

मंगल गोचर तुला राशि के उपाय
मंगल का गोचर तुला राशि के लोगों के लिए चौथे भाव में होगा. इस समय पर इनके सुख बढ़ेंगे. जमीन से जुड़े मामले सुलझ जाएंगे. कार्यस्थल पर परेशानी आ सकती है. बचने के लिए गौमाता को गुड़ और गेंहू खिलाएं.

मंगल गोचर वृश्चिक राशि के उपाय
मंगल का गोचर वृश्चिक राशि के लोगों के लिए तीसरे भाव में होगा. आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी. आप सभी कार्य मेहनत और ईमानदारी से करेंगे. पिता की सेहत खराब हो सकती है. यात्राओं में कष्ट हो सकता है. बचाव के लिए उपाय के तौर पर भाई- बहन को कोई तोहफा दें.

मंगल गोचर धनु राशि के उपाय
मंगल का गोचर धनु राशि के लोगों के लिए दूसरे भाव में होगा. इसकी वजह से घर में शुभ और मांगलिक कार्य होंगे. पैसों से जुड़ी परेशानी दूर होगी. हालांकि, आपकी वाणी में कटुता आएगी. किसी करीबी से झगड़ा हो सकता है. उपाय के तौर पर मंगल के बीज मंत्र “ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः” का जाप करें.

मंगल गोचर मकर राशि के उपाय
मंगल का गोचर मकर राशि के लोगों के लिए लग्न भाव में होगा. इस वजह से आपके अंदर क्रोध बढ़ेगा. इसका असर पारिवारिक और दांपत्य दोनों जीवन पर पड़ सकता है. मंगल के इन प्रभावों से बचने के लिए किसी पार्क या मंदिर में मंगलवार के दिन अनार का पेड़ लगाएं.

मंगल गोचर कुंभ राशि के उपाय
मंगल का गोचर कुंभ राशि के लोगों के लिए बारहवें भाव में होगा. इस गोचर की वजह से आपका व्यय बढ़ सकता है. आपको कर्जा लेना पड़ सकता है. रक्त संबंधी बीमारी हो सकती है. उपाय के तौर पर मंगलवार के दिन रक्तदान करें.

मंगल गोचर मीन राशि के उपाय
मंगल का गोचर मीन राशि के लोगों के लिए ग्यारवहें भाव में होगा. आपकी इस समय में आय बढ़ेगी. बड़े भाई की ओर से लाभ मिल सकता है. प्रेम संबंधों के लिए समय ठीक नहीं है. उपाय के लिए मंगल यत्र की स्थापना करके विधिवत पूजा करें.

Ramadan 2020 Date in India: रमजान का पवित्र महीना कब होगा शुरू, जानें तारीख और समय

March Monthly Horoscope 2020: जानिए कैसा रहेगा आपका मार्च महीना, किस राशि को मिलेगा बंपर लाभ और किसे होगा नुकसान

One response to “Mars Transit in Capricorn 2020 : मंगल के मकर राशि में गोचर का क्या होगा आपकी राशियों पर असर, जानिए तारीख और समय”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App