नई दिल्ली. दुखों को हर लेने वाले भगवान हनुमान की पूजा का मंगलवार को विधान है. राम जी के भक्त और पवन पुत्र बजरंगबली को संकट मोचन कहा गया है. माना जाता है कि अगर मंगलवार के दिन कोई भी व्यक्ति विधि अनुसार हनुमान जी का व्रत और पूजा करता है उसकी जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. साथ ही कहा जाता है कि इस दिन पूजन से व्यक्ति को मनवंछित फल की प्राप्ति होती है. ऐसे में अगर आप इन्हीं समस्याओं से परेशान हैं तो मंगलवार के दिन इस विधि के अनुसार बजरंगबली की पूजा और व्रत करें.

मंगलवार हनुमान जी पूजा-व्रत विधि

मंगलवार के दिन सबसे पहले आप स्नान करने के बाद संकल्प लें. जिसके बाद सीधा शाम के समय चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और बजरंगबली की प्रतिमा को स्थापित करें. अब एक साफ आसन नीचे लगाकर आप भी बैठ जाएं. इसके बाद दही में गंगाजल, दूध, घी, पंचमेवा और शक्कर डालकर पंचामृत तैयार कर दें. प्रतिमा के सामने कलश को स्थापित करें. कलश में पंचपल्लव रखें जिसके ऊपर एक चावल से भरा एक पात्र रख दें जो चावल, सुपारी, पान के पत्ते और मौली से भरा हो.

फिर हाथ में फूल और चावल लेकर भगवान हनुमान का ध्यान करें और चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर बजरंगबली का लेप जरूर लगाएं. जिसके बाद बजरंगबली को लाल लंगोट धारण कराएं और पुष्पमाला व दूर्वा से इत्र छिड़क कर कुमकुम का टीका लगाएं. फिर पान-पंचमेवा अर्पित करें और मिठाइयों पर तुलसी रखकर भोग लगाएं. साथ ही ”ऊं अंजनी जाय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो हनुमान प्रचोदयात्” का जाप करें और भगवान से क्षमा प्रार्थना करें. जिसके बाद हनुमान जी की आरती कर प्रसाद का वितरण कर दें.

Somwar Shiv Ji Puja Vidhi: सोमवार को इस विधि के साथ करें भोलेनाथ की पूजा, बरसेगी शिव जी की कृपा, पूरी होगी मनोकामना

Lord Kubera Money Mantra: बुधवार को इस मंत्र का जाप बना देगा आपको धनवान, कुबेर भगवान की बरसेगी कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App