Tuesday, October 4, 2022

Makar Sankranti 2022: 14 या 15 कब मनाई जाएगी संक्रांति, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Makar Sankranti 2022:

नई दिल्ली. Makar Sankranti 2022: हर साल मकर संक्रांति की तिथि को लेकर लोगों में कन्फ्यूज़न होता है. इस बार में लोगों के मन में इस बात को लेकर कन्फ्यूज़न है कि आखिर मकर संक्रांति 14 जनवरी को है या 15 जनवरी को. इस साल 14 जनवरी और 15 जनवरी दोनों ही दिन पुण्यकाल और स्नान, दान का मुहूर्त बन रहा है. हालांकि, 14 जनवरी को संक्रांति का ज्यादा शुभ संयोग बन रहा है.

संक्रांति का शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य की विशेष मान्यता है. इस बार 14 जनवरी और 15 जनवरी दोनों ही दिन पुण्यकाल और स्नान, दान का मुहूर्त बन रहा है. हालांकि, 14 जनवरी को संक्रांति का ज्यादा शुभ संयोग बन रहा है. बता दें कि उत्तरायण काल में संक्रांति का शुभ मुहूर्त शुकवार, 14 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

इस तरह प्रसन्न होंगे सूर्यदेव

मकर संक्रांति पर सूर्य और भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है. यह व्रत भगवान सूर्य नारायण को समर्पित है. इस दिन भगवान को तांबे के पात्र में जल, गुड़ और गुलाब की पत्तियां डालकर अर्घ्य दिया जाता है. इस दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए गुड़, तिल और मूंगदाल की खिचड़ी का सेवन करें और इन्हें गरीबों में बांटें. इस दिन गायत्री मंत्र का जाप करना भी बेहद शुभ माना जाता है.

29 साल बाद संक्रांति पर खास संयोग

बहुत जल्द मकर संक्रांति का पावन अवसर आने वाला है. 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में विराजमान होता है. इस बार मकर संक्रांति के दिन 29 बाद एक ख़ास संयोग बनने जा रहा है. दरअसल, 14 जनवरी को 30 सालों बाद सूर्य और शनि एक साथ मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इससे पहले साल 1993 में यह ख़ास संयोग देखने को मिला था.

 

यह भी पढ़ें:

Covid Case Update फिर बड़ा उछाल, 1.94 लाख से ज्यादा नए केस, ऐक्टिव पहली बार 9 लाख पार

Swami Prasad Maurya Resigned: चुनाव से पहले ही यूपी में बीजेपी को झटका, स्वामी प्रसाद मौर्या ने दिया इस्तीफ़ा

 

Latest news