Makar Sankranti 2021: सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने पर मकर संक्रांति का पर्व देशभर में अलग-अलग रूप में, अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. ज्योतिषीय दृष्टि से यह पर्व बेहद खास माना जाता है. मकर संक्रांति में सूर्य देव धनु राशि से मकर राशि में आते हैं. मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदी अथवा जलकुंड में स्नान, दान-पुण्य के कार्य किए जाते हैं. शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ विशेष चीजों का दान करने से जातकों को दोगुना फल प्राप्त होता है.

सुख-शांति के लिए दान करें खिचड़ी

मकर संक्रांति को खिचड़ी पर्व के नाम से जाना है. इस दिन प्रसाद के रूप में खिचड़ी बांटने की परंपरा है. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी दान करने से जीवन में सुख और शांति आती है.स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है.

इन चीजों के दान से सूर्य देव होते हैं प्रसन्न

मकर संक्रांति के दिन इस दिन गुड़ और तिल दान करने का बड़ा महत्व है. शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन गुड़ एवं तिल का दान करने से कुंडली में सूर्य और शनि की स्थिति मजबूत होती है. समाज में मान-सम्मान बढ़ता है और कार्य सिद्ध होते हैं.

शनि साढ़ेसाती के लिए करें काले तिल का दान

जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती का प्रभाव होता है. उन्हें मकर संक्रांति के दिन तांबे के बर्तन में काले तिल को भरकर किसी गरीब को दान करना चाहिए. इस उपाय के करने से आपकी कुंडली में शनिदोष दूर होगा. कार्य-व्यापार में तरक्की होगी और आपकी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.

अगर चल रहा हो बुरा समय तो करें नमक दान

मकर संक्रांति के दिन नमक दान करने का भी महत्व है. अगर किसी व्यक्ति का बुरा समय चल रहा है तो उसे मकर संक्रांति के दिन नमक का दान करना चाहिए.

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें घी का दान

मकर संक्रांति के दिन घी का दान करना अच्छा माना जाता है. यह उपाय आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर करने में कारगर सिद्ध हो सकता है. इस उपाय से जीवन में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

जरूरतमंद लोगों को करें अनाज दान

मकर संक्रांति के दिन गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगों को अनाज दान करना चाहिए. इस उपाय को करने से मां अन्नपूर्णा का खास आशीर्वाद मिलता है. जातकों के धन-धान्य के भंडार सदा भरे रहते हैं.

Solar Eclipse 2021: साल 2021 में लगेंगे दो सूर्य ग्रहण, जानें तारीख और समय

Makar Sankranti 2021: जानिए क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति, शुभ मुहूर्त और खिचड़ी का महत्व

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर