नई दिल्ली : हर साल की तरह इस साल 2021 में भी मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जा रही है. मकर संक्रांति के दिन विशेष तौर पर स्नान और दान का बड़ महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन जो भी व्यकित दान करता है उसे भगवान सूर्य का खास आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस बार मकर संक्रांति पर विशेष संयोग बन रहा है, क्योंकि इस साल मकर संक्रांति पर पांच ग्रह एक साथ होंगे, जिससे इस पर्व का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है. ऐसे में अगर आप भी दान करना चहाते हैं तो जानिए क्या-क्या दान करना चाहिए.

वैसे तो यह त्योहार देश के अलग-अलग हिस्सों में मनाया जाता है. लेकिन राज्य और क्षेत्र के हिसाब से मकर संक्रांति कई तरह से मनाई जाती है. उदाहरण के तौर पर गुजरात में इस दिनलोग पतंगबाजी करते हैं, वहीं उत्तर भारत के कुछ इलाकों मकर संक्रांति को खिचड़ी के पर्व के रूप में मनाया जाता है और कई जगह खिचड़ी दान की जाती है तो कई जगह खिचड़ी का भोग लगाया जाता है. इसके अलावा दक्षिण भारत के तमिलनाडु व केरल में इसे नई फसल आने की खुशी में पोंगल के रूप में मनाते हैं.

जानिए मकर संक्रांति पर खिचड़ी दान का महत्व

मान्यता है कि मकर संक्रांति के खास पर्व पर खिचड़ी बनाकर दान करने से घर में सुख और शांति आती है. इस दिन स्नान का भी विशेष महत्व बताया गया है, साथ ही इस दिन गुड़ और तिल दान करने से कुंडली में सूर्य और शनि की स्थिति से शांति मिलती है. वहीं शनि की साढ़े साती से प्रभावित लोगों को इस दिन तांबे के बर्तन में काले तिल को भरकर किसी गरीब को दान करना चाहिए. मकर संक्रांति के दिन नमक का दान करने से भी जीवन में खुशियां आती हैं और आज के दिन अनाज दान करने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न रहती हैं.

Makar Sankranti 2021: मकर संक्राति पर इन 6 चीजों को दान करने से मिलता है धन, जीवन में आती है खुशियां

Paush Amavasya 2021 Date: इस दिन पड़ रही है पौष अमावस्या, जानें पूजा महत्व और शुभ मुहूर्त

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर