नई दिल्ली. Makar Sankranti 2020 Date Calendar: दुनिया में भारत एक ऐसा देश है जहां कई धर्म के मानने वाले लोग एक साथ रहते हैं. इसलिए भारत को एक धर्म निरपेक्ष देश कहा जाता है. भारत में हर साल अनेक पर्व मनाया जाता है. भारत में एक मनाई जाने वाली एक प्रमुख त्योहार है मकर संक्रांति. इस त्योहार को हिंदू धर्म के मानने वाले हर साल पूरे उत्साव के साथ मनाते हैं. मकर संक्रांति का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है. शंकराचार्य के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है. इसलिए सूर्य को एक रा़शि से दूसरे राशि में प्रवेश करने को संक्रांति के नाम ले जाना जाता है. इस दिन भक्तजन गंगा स्नान कर व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्यदेव की उपासना करते हैं.

मकर संक्रांति का त्योहार अगले साल 15 जनवरी 2020 को पूरे देशभर में मनाई जाएगी. देश के अलग-अलग भागों में मकर संक्रांति को कई दूसरे नाम से जाना जाता है. अगर हम बात करें दक्षिण भारत की तो वहां पर मकर संक्रांति को पोंगल के रूप में मनाया जाता है, तो वहीं उत्तर भारत के क्षेत्रों में मकर संक्रांति को खिचड़ी, लोहड़ी, उत्तरायण, माघी और पतंगोत्सव के नाम से लोग जानते हैं.

Makar Sankranti 2020 Date Calendar: मकर संक्रांति त्योहार तिथि और शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति तिथि- 15 जनवरी 2020
संक्रांति काल – 07:09 बजे ( 15 जनवरी 2020 )
पुण्यकाल – 07:09 बजे से लेकर 12:31 बजे तक
महापुण्य काल – 07: 09 बजे से लेकर 09:03 बजे तक
संक्रांति स्नान काल – प्रात: काल, 15 जनवरी 2020

शास्त्रों के मुताबिक दक्षिणायन को नकारात्मकता और उत्तरायण को सकारात्मकता का प्रतीक माना गया है. इसलिए मकर संक्राति दिन जप, तप, दान, स्नान, श्राद्ध और तर्पण जैसे धार्मिक कामों को अधिक महत्व है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन किए गए दानपु्ण्य के बदले में आपकों सौ गुणा फल प्राप्त होता है. मकर संक्रांति के दिन शुद्ध घी और कंबल गरीबों में दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Mangal Rashi Parivartan in Hindi: मंगल का कन्या से बदलकर तुला राशि में प्रवेश, जानें सभी राशियों पर क्या होगा असर

Kartik Purnima 2019 Ganga Snan: कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान से धुल जाएंगे सारे पाप, इस दिन दीप दान करने से पूर्वजों को मिलती है मुक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App