नई दिल्ली. लोहड़ी से एक दिन बाद 15 जनवरी 2019 को देशभर में मकर संक्रांति मनाई जाएगी. मकर संक्रांति के दिन सू्र्य धनु राशि से सूर्य राशि में प्रवेश करता है. मकर राशि में सूर् का प्रवेश काफी शुभ माना गया है. इस साल भी मकर संक्रांति पर सू्र्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे जिसमें सूर्य के शत्रु केतु पहले से ही विराजमान हैं. इसका असर सभी 12 राशियों पर भी पड़ेगा, इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है.

1. मकर संक्रांति के दिन किसी भी तरह के नशे से दूर रहें यानी शराब, सिगरेट आदि के सेवन से बचने की कोशिश करें. माना जाता है कि नशा व्यक्ति के जीवन को दुर्भाग्य की ओर ले जाता है. साथ ही शरीर पर भी काफी खराब असर करता है.

2. मकर संक्रांति के दिन सादा भोजन करें. लहसुन, प्याज और मांसाहारी भोजन से बचकर रहें. बेहतर होगा कि इस दिन तिल, गुड़, मूंग दाल की खीचड़ी आदी का सेवन करें. ऐसा करना शुभ माना गया है.

3. मकर संक्रांति के दिन अगर आपके घर की चौखट पर कोई बाबा, बिखारी या कोई बुजुर्ग आता है तो उसे खाली ना जाने दें. इस दिन किया हुआ दान महादान कहा जाता है. लेकिन दान देते समय ध्यान रखें कि जो भी वस्तुएं दान कर रहे हैं वो उत्तम श्रेणी की हों. पुरानी और कबाड़ का रूप ले चुकी चीजें दान नहीं कहलाई जाती हैं. दान ऐसा दें जो लेने वाला भी प्रसन्न हो.

4. वहीं मकर संक्रांति के दिन हर एक व्यक्ति जरूर स्नान करे. माना जाता है कि अगर इस दिन गंगा या किसी भी नदी में जाकर स्नान करते हैं तो हजार गुना पुण्य बढ़ जाता है.

Husband Wife Relationship: सावधान! पति की उम्र लंबी करने वाला सिंदूर ही ना बन जाए आपकी जान का दुश्मन

Makar Sankranti 2019: मकर संक्रांति पर करें सूर्य के इन 12 नामों का जाप, घर होगी धन की वर्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App