नई दिल्ली: Mahashivratri 2020: महाशिवरात्रि इस बार यानी कि 2020 में 21 फरवरी को मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि के दिन लोग पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन लोग व्रत भी रखते हैं. कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन पूजा-अर्चना करने से भक्तों का दुख दूर होता है. महाशिवरात्रि हर वर्ष फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन मनाया जाता है. महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिर को भव्य रूप से सजाया जाता है. इसके अलावा इस दिन शिव मंदिर में पूरे दिन शिवलिंग का जलाभिषेक किया जाता है. महाशिवरात्रि पर भक्तगण शिव का दूध, भांग आदि से अभिषेक कर उनकी अराधना करतें हैं ताकि शिव शंभू की कृपा उन पर सदैव बनी रहें.

वहीं महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तगण भांग पीकर उनकी मस्ती में झूम उठतें हैं. यदि आप भी भगवान शिव को मनाना चाहते है तो उनका शिवरात्रि के दिन अभिषेक करें क्योंकि कहा जाता है भोले की कृपा जिस पर बरस जाए उसके सारे बिगड़ते काम बन जाते हैं. वहीं हिंदू सामाज में ऐसी मान्याता है कि शिव भोले को मनाना आसान है, इसलिए महाशिवरात्रि के दिन कोई भी भगवान शिव को मनाने की कोई कसर नहीं छोड़ता.

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है –

महाशिवरात्रि मनाने के पीछे कई कारणों का जिक्र किया जाता है, लेकिन पौराणिक कथाओं के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिवलिंग के रुप में सभी के समक्ष प्रकट हुए थें. उसी दिन भगवान विष्णु और ब्रम्हाजी ने शिवलिंग की विधी विधान पूजा की थी, तभी से इस दिन को महाशिवरात्रि के रूप में बनाया जाता है.

Pausha Putrada Ekadashi 2020: पौष पुत्रदा एकादशी पर क्या करें और क्या न करें, जानिए व्रत पूजा विधि

भगवान शिव भोले हैं –

भगवान शिव भोले है इस इस बात का एकमात्र उदाहरण रावण है, क्योंकि रावण ने शिव की कड़ी तपस्या की थी ताकी वह बुद्धीमान, बलशाली बन सकें और शिव तो है ही भोले उन्होंने रावण के समक्ष प्रकट होकर रावण को शक्तिशाली बना दिया था. लेकिन रावण अपने अहंकार के कारण भगवान श्रीराम द्वरा मारा गया. इसलिए आज भी लोग भगवान शिव की विधी-विधान पूजा करते है.

यदि आप इन भजनों को सुनेंगे तो भगवान शिव की मस्ती में झूम उठेंगे और यह भजन आपका मन खुशनुमा कर देंगे क्योंकि भोले की अराधना और मस्ती से बड़ा कुछ नहीं. भगवान शिव के भजन आपके मन के अंदर अच्छी भावना पैदा करते हैं और आपको छल, कपट जैसी हिन भावनाओं से दूर करते हैं.

Mahashivratri 2020 Subh Yog: जानिए कब पड़ रही है महाशिवरात्रि 2020, इस शुभ योग में करें महादेव की पूजा

Horoscope Today Saturday 8 February 2020 in Hindi: सिंह राशि के लोग पैसों के लेन-देन में रहें सावधान

Basant Panchami 2020: बसंत पंचमी कब है, शुभ मुहूर्त और सरस्वती पूजा का महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App