नई दिल्ली. सोमवार यानी भगवान शिव का दिन. शिवभक्त इस दिन भोलेनाथ आराधना करते हैं. भोले बाबा के भक्तों के लिए हर साल आने वाली महाशिवरात्रि भी खास महत्व रखती है. शिवभक्त पूरे साल महाशिवरात्रि का इंतजार करते हैं. इस साल की महाशिवरात्रि कुछ खास होने वाली है. साल 2019 में आने वाली महाशिवरात्रि के दिन सोमवार पड़ रहा है. इस महाशिवरात्रि अद्भुत संयोग बन रहा है. हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. 2019 में 4 मार्च को यह पर्व मनाया जाएगा और सबसे खास बात यह कि इस दिन सोमवार पड़ रहा है.

वैसे तो शिवभक्त हर माह शिवरात्रि मनाते हैं लेकिन साल में फाल्गुन महीने में आने वाली महाशिवरात्रि बहुत खास होती है. देशभर के शिवालयों में इस दिन विशेष महोत्सव होता है पूरे दिन श्रद्धालुओं की भीड़ होती है. लेकिन इस बार महाशिवरात्रि के दिन सोमवार होने से शिवभक्तों में काफी उत्साह है. पंडितों का कहना है कि चार मार्च को महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की आराधना करने से भक्तों को कई गुना ज्यादा पुण्य लाभ मिलेगा.

आसान है शिव शंभू की पूजा
माना जाता है कि शिव की आराधना बहुत आसान होती है. भक्त शिवलिंग पर जल और बिल्वपत्र चढ़ाकर भगवान शंकर को खुश कर सकते हैं. लोगों का मानना है कि शिव की आराधना से उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है.

शिवालयों में शुरू हुई महाशिवरात्रि की तैयारी
देशभर के शिवालयों में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. काशी विश्वनाथ, महाकालेश्वर, बाबा वैद्यनाथ, केदारनाथ समेत सभी ज्योतिर्लिंगों पर भी महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. महाशिवरात्रि के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन के साथ-साथ प्रशासन भी सुरक्षा इंतजाम करने में जुट गया है.
Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 इन राशि के लोगों को मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद, धन लाभ के मिलेंगे अवसर
Lord Shiv Monday Puja: सोमवार को शिव जी पर अर्पित करें ये फूल, भोलेनाथ की कृपा से संकट होंगे दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App