नई दिल्ली. Mahashivratri 2019 on 4th March: महाशिवरात्री 2019, भगवान शिव शंभू का दिन. भगवान भोलेनाथ के भक्तों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है, और रहे भी क्यूं ना इस दिन भगवान शिव अपने भक्तों की हर मुराद पूरी जो करते हैं. इस साल महाशिवरात्री 2019 4 मार्च (Mahashivratri 2019 Date) को है और अभी से सभी शिव भक्त तैयारियों में जुट गएं हैं. भगवान शिव शंभू को क्या चढ़ाएं, अभी से भक्त उनकी पसंदीदा चीजों को जुटाने में लग गए हैं.

Mahashivratri 2019: वैसे तो शिव भक्तों को पता है कि वो बाबा पर क्या चढ़ाएं कि उन्हें उनकी कृपा मिले लेकिन कई बार भूलवश कई भक्त ऐसी चीजें भी शिवलिंग पर चढ़ा देतें जो भोलेनाथ को पसंद ही नहीं है. हम आपको बताते हैं कि किन चीज़ों को चढ़ावे में आपको नहीं चढ़ाना क्योंकि शास्त्रों में उन्हें वर्जित माना गया है और भगवान शिव आपके उस चढ़ावे से खुश होने की बजाय नाराज हो सकते हैं.

भगवान शिव को ना चढ़ाए ( Mahashivratri 2019 Puja Vidhi )

Mahashivratri 2019: हल्दी
हल्दी का संबंध भगवान विष्णु और सौभाग्य से होता है, लेकिन हल्दी भगवान शिव को नहीं पसंद इसलिए उन्हें हल्दी अर्पित करने से बचें.

Mahashivratri 2019: तुलसी पत्र
तुलसी पत्र भी भगवान शिव पर नहीं चढ़ाया जाता. इसके पीछे भी एक कथा है, दरअसल जालंधर नाम के असुर की पत्नी वृंदा के अंश से तुलसी का जन्म हुआ था जिसे भगवान विष्णु ने अपनी पत्नी के रुप में स्वीकार किया.

Mahashivratri 2019: तिल
तिल को भी भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ माना जाता है इसलिए तिल भी शिवलिंग पर चढ़ाना वर्जित है.

Mahashivratri 2019: टूटे हुए चावल
साबूत चावल भगवान शिव को अक्षत के तौर पर अर्पित किया जाता है पर टूटे हुए चावल को अशुद्ध माना गया है इसलिए टूटे हुए चावल शिवलिंग पर भूल कर भी ना चढ़ाएं.

Mahashivratri 2019: कुमकुम
कुमकुम को भी सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और भगवान शिव के वैरागी होने की वजह से उन्हें कुमकुम भी अर्पित नहीं किया जाता.

Mahashivratri 2019: इस महाशिवरात्रि बरसों बाद मिल रहा अनूठा संयोग, शिव आराधना का मिलेगा कई गुना ज्यादा फ

Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 इन राशि के लोगों को मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद, धन लाभ के मिलेंगे अवसर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App