नई दिल्लीः सोमवार यानी 4 मार्च को महाशिवरात्रि है. इस पवित्र दिन लोग अपने आराध्य शिव भगवान को मनाने की कोशिश में लगे रहेंगे और तरह-तरह की पूजा विधियों से महादेव को खुश करेंगे. मालूम हो कि महाशिवरात्रि के अवसर पर ये सबसे ज्यादा मायने रखता है कि आप किस समय और किस योग में भगवान शिव की पूजा करते हैं.

बता दूं कि इस बार सोमवार को महाशिवरात्रि है जो कि शुभ संयोग है और इस दिन स्वामी चंद्र और बाबा सोमनाथ का दुर्लभ संयोग बैठ रहा है. काफी वर्षों बाद ऐसा शुभ संयोग देखने को मिल रहा है. इस महाशिवरात्रि सही तरह से अपने आराध्य को पूजेंगे को चंद्र देव की भी कृपा बरसेगी. सोमवार सुबह से ही भगवान शिव के दर पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी और वे तरह-तरह से अपने आराध्य को खुश करने की कोशिश करेंगे.

इस समय पूजा करने पर मिलेगा ज्यादा लाभ
मालूम हो कि फाल्गुन महीने की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि ऐसा पर्व है जो पुरुष और महिलाएं समान रूप से मनाते हैं और इस दिन निर्जल व्रत रखने की भी परंपरा है. सुबह से ही शिवालयों में भारी भीड़ देखने को मिलती है.

ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है कि इस सोमवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर दोपहर 1:30 मिनट से शुभ संयोग बन रहा है. इस वक्त सुर्य और चंद्रमा सुखद संयोग बना रहे हैं. ऐसे समय पूजा करने से लोगों के सारे पाप कट जाते हैं और जीवन में शांति के साथ ही सफलता भी मिलती है.

ऐसे करें महादेव की पूजा, बरसेगी कृपा
महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठें और दैनिक कार्य के निवृत होकर स्नान कर लें. इसके बाद चांदी या स्टील के लोटे में जल लें और उसमें दूध मिलाकर दाएं हाथ से महादेव के शिवलिंग पर ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें.

ॐ नम: शिवाय जाप करते हुए शिवलिंग पर जलाभिषेक करें. इसे बाद आसन लगाकर बैठ जाएं और शिवाष्टक का तीन बार पाठ करें. शाम के समय रुद्राक्ष की माला और सफेद फूल भगवान शिव को अर्पण करें. ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य सही रहेगा और कृपा बरसेगी.

Diamond Businessman Savji Dholakia Gifts: सवजीभाई ढोलकिया कर्मचारियों को कार नहीं, देंगे ये जरूरी चीजें

Happy Birthday Shraddha Kapoor: हम्मा हम्मा से लेकर छम छम तक श्रद्धा कपूर के ये 10 बेहतरीन गानें सुन थिरकने लगेंगे आपके भी पैर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App