नई दिल्ली: शुक्रवार को देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन आदि देव महादेव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती की शादी हुई थी. यही वजह है कि इस दिन सुहागनें अपने पति के साथ भगवान शिव की पूजा करती हैं और उनसे सुखी दाम्पत्य जीवन का वरदान मांगती हैं.

मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की सच्चे दिल से पूजा-आराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इसके अलावा जो युवतियां या युवक अच्छा पति या पत्नी की इच्छा रखते हैं उनके लिए भी शिवरात्रि का दिन बेहद खास होता है. शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की विधि विधान से पूजा करने पर मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

शिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भोले बाबा को श्रद्धालू भांग और धतूरे का भोग लगाते हैं. क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव को फल-मिष्ठान की बजाय भांग-धतूरे जैसे नशीले पदार्थ क्यों चढ़ाए जाते हैं? इसके पीछे दो कारण हैं. पहला कारण धार्मिक और दूसरा कारण वैज्ञानिक है. वैज्ञानिक आधार पर देखें तो माना जाता है कि भगवान शिव कैलाश पर्वत पर रहते हैं. कैलाश पर्वत अत्यंत ठंड वाली जगह है जहां ऐसे आहार या ऐसी चीजों की औषधि की रूप में जरूरत पड़ती है जो शरीर का तापमान बनाए रखती है और शरीर को गर्माहट देती रहती है. वैज्ञानिक नजरिए से देखें तो भांग और धतूरा सीमित मात्रा में लिया जाए तो दवाई का काम करता है और शरीर में अंदर से गर्मी प्रदान करता है.

भगवान भोलेनाथ के भांग खाने का धार्मिक आधार भी है. भगवान शिव के भांग खाने का कारण देवी भागवत पुराण में बताया गया है. पुराण के मुताबिक भगवाम शिव ने जब सागर मंथन से निकले विष को गृहण किया तब उनकी हालत खराब होने लगी. इसके बाद अश्विनी कुमारों ने भांग, धतूरा आदि औषधियों से भगवान शिव का स्वास्थ्य ठीक किया था. इस कारण से ही शिव जी को भांग धतूरा प्रिय है और भक्त उन्हें भांग धतूरा चढ़ाते हैं. ऐसा माना जाता है कि शिव जी उस भक्त पर प्रसन्न होते हैं जो भगवान शिव को भांग धतूरा से पूजते है.

Maha Shivratri 2020 GIF Images: महाशिवरात्रि पर इन जिफ फोटो विशेज भेजकर अपनों को दें शुभकामनाएं

Maha Shivratri 2020 Song: महाशिवरात्रि के इन गानों और भजनों पर भोलेनाथ की भक्ती में झूम जाएंगे आप

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर