नई दिल्ली. महाशिवरात्रि का पावन त्योहार आने वाली 21 फरवरी को धूमधाम से मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि के मौके पर सभी शिव मंदिरों में भोलेनाथ की पूजा- अराधना की जाती है. महाशिवरात्रि पर पुरानी परंपरा के अनुसार शिवलिंग पर बिलपत्र, दूध से अभिषेक किया जाता है ताकि शिव भगवान को रिझाया जा सके. भगवान शिव के बारे में लोगों की मान्यता है कि इस दिन शिवलिंग का दूध से अभिषेक करने पर शिव अपने भक्त से प्रसन्न होकर उसके बिगड़े कार्य भी बना देते हैं.

महाशिवरात्रि पर भोलेभक्त जमकर भजन भी बजाते हैं. कहा जाता है कि शिव भजन सुनने से आपके भीतर मन में पल रही हीन भावना का नाश होता है और आपके अंदर दूसरों की मदद करने की अच्छी भावनाएं पैदा होती हैं.

महाशिवरात्रि पर मंदिरों में शिव भजनों के जाप के साथ भजन भी गाए जाते हैं जिससे शिव जी को प्रसन्न किया जा सके. दूसरी ओर भक्तगण भांग पीकर शिव भजनों पर जमकर नाचते भी नजर आते हैं. आज हम आपके लिए लाए हैं महाशिवरात्रि पर बजाए जाने वाले शानदार भजन.

अगर आप भी शंकर भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शिवलिंग की विधि विधान अनुसार पूजा करें, अभिषेक करें और शिव मंत्रों का जाप करें ऐसा करने से आपके सभी बिगड़ते काम बन जाएंगे और भोलेनाथ की आप कृपा बनी रहेगी.

Hanuman Jayanti 2020 Date Calendar: कब है हनुमान जयंती 2020, जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, महत्व और कथा

Paush Purnima Vrat 2020: पौष पूर्णिमा व्रत 2020 कब होगा, जानिए पूजा विधि और महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App