नई दिल्ली. 4 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा. इस दिन भोलेनाथ शिव शंकर की पूजा अराधना की जाती है. भगवान शिव अगर अपने भक्तों से प्रस्नन हो जाएं तो उनके सभी संकट दूर कर देते हैं. खुद को भोलेनाथ के प्रति पूर्ण तरह से समर्पित करने से शिव जी का आशिर्वाद और शक्ति प्राप्त होती है. मान्यता है कि हमारे सभी ग्रह नक्षत्र शिव जी से पैदा हुए हैं. इसलिए महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार कुछ उपाय बताए गए हैं. इन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में चढ़ रहा ग्रह दोष के साथ साथ सभी संकट दूर होते हैं.

1. मेष राशि के लोग महाशविरात्रि पर शिवलिंग पर कच्चा दही और दूध चढ़ाएं.

2. वृषभ राशि के लोग महाशविरात्रि शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाएं. इसके बाद खोए की मिठाई चढ़ाकर भोलेनाथ की आरती करें.

3. मिथुन राशि के लोगों को महाशिवरात्रि पर स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करने से लाभ मिलेगा. साथ ही शिवलिंग पर अक्षत, चंदन, ईत्र, लाल गुलाब आदि अर्पित करें.

4. कर्क राशि के लोग महाशिवरात्रि पर चंदन और अष्टगंध से शिवलिंग का अभिषेक करें. इसके बाद आटे और बेर से बनी रोटी का भोग लगाएं.

5. सिंह राशि के लोग महाशिवरात्रि पर फलों का रस और पानी मिला कर चढ़ाएं. साथ ही मिठाई चढ़ाएं.

6. कन्या राशि के लोग महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को बेर, धतूरा, भांग और आंकड़े का फूल चढ़ाएं. इसके साथ ही शुभ फल पाने के लिए उनकी आधी परिक्रमा जरूर करें.

7. तुला राशि के लोग महाशिवरात्रि पर जल में फूल डालकर भोलेनाथ को चढ़ाएं. जिसके बाद शिव जी को चावल, गुलाब, चंदन, बिल्व पत्र और मोगरा अवश्य चढ़ाएं.

8. वृश्चिक राशि के लोग महाशिवरात्रि पर शिव जी पर शुद्ध जल चढ़ाएं. फिर घी और शहद लगाएं और जल से स्नान कराने के बाद पूजा करें.

9. धनु राशि के लोग महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का श्रृंगार करें फिर उसपर पके चावल और सूखे मेवे का भोग लगाएं.

10. मकर राशि के लोग महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर गेंहू अर्पित करें और पूजा करें.

11. कुंभ राशि के लोग महाशिवरात्रि पर सफेद काला तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ा दें. इसके साथ ही जल में तिल डालकर शिवलिंग को स्नान कराएं.

12. मीन राशि के लोग महाशिवरात्रि पर रात में पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर पूजा करें. इसके साथ ही शिवलिंग पर चने की दाल चढ़ाएं और पूजा के बाद दान करें.

Vastu Shastra For Money Plant: घर की इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं मनी प्लांट वरना हो जाएगा नुकसान

MahaShivratri 2019: शिवजी की पूजा में रखें ये खास ध्यान, इस प्रसाद को खाने से होंगे गरीब

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर