नई दिल्ली : हिंदू धर्म के अनुसार, माघ मास का बड़ा महत्व माना जाता है. यह महीना विशेष पुण्यदायी माना गया है. वैसे तो हर महीने की अपनी एक विशेषता होती ही है. लेकिन सनातन धर्म में हर महीने का एक खास महत्व बताया गया है. जिसके अनुसार माघ मास में जो भी व्यक्ति जरूरतमंदों को दान करता है तो उसे ब्रह्म लोक की प्राप्ति होती है. इसके पंचांग के मुताबिक माघ मास 11 वां महीना होता है. जिसकी शुरुआत 15 जनवरी 2021 से हो चुकी है. मान्यता है कि इस महीने में आप जितने ज्यादा पुण्यकारी काम करेंगे उतना ही फल आपको मिलेगा. अगर आप भी इस महीने में कुछ अच्छा चहाते हैं तो आपको भी कुछ उपाय और कार्य करने होंगे. आइए जानते हैं पुराणों में बताए गए माघ मास में किए जाने वाले पुण्यकारी कार्यों के बारे में.

माघ मास में करें गीता पाठ

माघ मास को विशेष श्रीकृष्ण का माह माना जाता है. इसलिए इस महीने में हर रोज गीता का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में सुख शांति आएगी और मन भी शांत रहेगा. इसके अलावा गीता पाठ करने से आपका भाग्य भी आपका साथ देना शुरु कर देगा.

भगवान विष्णु का करें पूजन

माघ मास में भगवान विष्णु की रोज पूजा करनी चहिए और उन्हें नियमित रूप से तिल अर्पित करने चहिए. ऐसा करने से आपके जीवन से कष्टों का निवारण होने लगेगा और आपके पाप भी कम होने लगेंगे. इसके अलावा इस महीने में रोजाना स्नान जल में तिल डाल कर नहाने से पुण्य की प्राप्ति भी होती है.

जरूरतमंदों की करें मदद

वैसे तो हमेशा ही जरूरतमंदों की मदद करना काफी पुण्यदायी होता है लेकिन आप अगर माघ मास में दूसरों की मदद करते हैं तो भगवान श्रीकृष्ण का विशेष आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा. साथ ही आपको उन लोगों की भी दुआ लगेगी जिनकी आप मदद कर रहे हो.

Sakat Chauth 2021: जानिए सकट चौथ 2021 का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्व

Masik Shivratri 2021: आज साल की पहली मासिक शिवरात्रि पर बना विशेष योग, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व