नई दिल्ली. हिंदू धर्म में लक्ष्मी मां को धन की देवी कहा जाता है. शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि अगर मां लक्ष्मी अपने भक्त की पूजा से प्रसन्न हो जाएं तो उसके जीवन के सभी संकट दूर कर देती हैं और समाज में मान-सम्मान की बढ़ोतरी होती है. साथ ही यश की अपार प्राप्ति होती है. दरअसल कई बार कड़ी मेहनत के बावजूद भी व्यक्ति को अच्छा फल नहीं मिल पाता. ऐसे में व्यक्ति तनाव से घिर जाता है. इसी तनाव से बाहर निकलने का इलाज शुक्रवार के कुछ असरदार उपायों में बताया गया है. अगर आपने इन्हें अपना लिया तो मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बरसेगी और धन की बारिश होगी.

धन प्राप्ति के असरदार शुक्रवार का उपाय

अगर आर्थिक परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो शुक्रवार की रात 10 बजे घर की चौकी पर कलश की स्थापना कर दें. चौकी पर रखे कलश के ऊपर शुद्ध केसर से स्वस्तिक निशान बनाकर कलश में जल भर दें. इसके बाद थोड़ी मात्रा में दूर्वा, चावल और 1 रुपया कलश भीतर डाल लें. फिर प्लेट में चावल भरकर चौकी पर रखें और कलश के ऊपर रख दें. फिर श्रीयंत्र की स्थापना करें और चौमुखी दीप जलाकर कुमकुम और चावल से इसका पूजन करें. कलश की पूजा के बाद करीब 10 मिनट तक मां लक्ष्मी का ध्यान करें.

हिंदी धर्म में कहा जाता है कि शुक्रवार के इन टोटकों से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही घर-परिवार में किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. खास ख्याल रहे कि शुक्रवार को इन टोटकों को करने से पहले किसी को भी कानों कान खबर न हो. अगर ऐसा हुआ तो समझ लिजिए आपका टोटका कभी पूरा नहीं होगा.

Shiv JI Somwar ke Upay in Hindi: सोमवार के असरदार उपायों से दूर होगी बेरोजगारी, जल्द बनेगा विवाह का योग

Shardiya Navratri 2019: शारदीय नवरात्रि में मासिक धर्म के दौरान महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App