नई दिल्ली.Lunar Eclipse 2019 on 21 January: साल 2019 का पहला चंद्रगहण 2019 21 जनवरी को पड़ने वाला है. भारतीस समयानुसार पूर्ण चंद्र ग्रहण 20 जनवरी की सुबह 10:34 बजे से शुरू होगा और 21 जनवरी को अपराह्न 3:33 बजे से होगा और कुल चंद्रग्रहण रात 11:41 बजे से शुरू होगा. चंद्रगहण के साथ ही लोगों पर इसका प्रभाव पड़ना भी तय है. कुल चंद्रग्रहण तब होता है जब पृथ्वी की छाया सीधे पूर्ण चंद्रमा पर पड़ती है.

एक निर्धारित अवधि के लिए, चंद्रमा गायब हो जाता है और अंधेरा हो जाता है. हालांकि, पूर्ण चंद्र ग्रहण 2019 के लगने के बाद से लोगों में अंधविश्वास भी पैदा हो गया है, जिनमें से कुछ को आज भी माना जाता है. कई लोगों का मानना ​​है कि गर्भवती महिला को गर्भपात के डर से चंद्रग्रहण के समय बाहर नहीं जाना चाहिए. कुछ लोगों का यह भी मानना ​​है कि ग्रहण के दौरान खाने से बीमार स्वास्थ्य और बुरी किस्मत आती है.

आम तौर पर पूर्ण चंद्र ग्रहण 2019 के दौरान, चंद्रमा उतना मजबूत नहीं होता है, ताकि बिना किसी सुरक्षा ग्लास के इसे देखा जाए. इस बार भी अगर आप पूर्ण चंद्रगहण को अपनी आंखों से देखना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी उपाय पहले से ही तैयार कर ले. 21 जनवरी के बाद 16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रगहण नजर आएगा. दूसरा चंद्र ग्रहण 16 से 17 जुलाई को पड़ेगा जिसका असर रात 1 बजे से शुरू कर सुबह 4 बजे तक देखा जाएगा. साल का पहला चंद्रगहण सुपर ब्लड वुल्फ मून के नाम से जाना जाएगा जिसमें चांद लाल रंग के साथ ही तांबे के रंग जैसा गहरा दिखाई देगा.

Total Lunar Eclipse 2019: जानिए क्या है सुपर ब्लड वुल्फ मून, इंडिया में ऐसे दिखेगा साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण

Lunar Eclipse 2019 Date: साल 2019 में लगने वाले हैं दो चंद्र ग्रहण, जानिए डेट, समय और उसका प्रभाव

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App