नई दिल्ली. 2019 का पहला चंद्रग्रहण सोमवार 21 जनवरी को लगने जा रहा है. यह ग्रहण सुबह 10.11 बजे से शुरू होकर मध्य रात्रि 11 बजकर 12 मिनट रहेगा. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. हालांकि भारत में यह चंद्र ग्रहण नजर नहीं आएगा लेकिन अमेरिक और यूरोप के कुछ शहरों में लोग इसे देख सकेंगे. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को लेकर कई तरह की बात कहीं जा रही हैं. आइए जानते हैं इस चंद्र ग्रहण का राशियों पर क्या असर पड़ेगा.

मेष
मेष राशि वालों के लिए यह ग्रहण भाग्योदय होगा. खर्च होगा तो धन लाभ भी होगा. पराक्रम लाभदायक रहेगा. संपति और वाहन से कष्ट मिल सकता है. जीवनसाथी के साथ किसी तरह की उलझनों से बचें वरना मन खराब होगा.

वृष
आर्थिक हालत में सुधार आएगा. शरीर में कष्ट पहुंच सकता है. शरीर के निचले भाग में परेशानी आ सकती है. आलस में बढ़ोतरी होगी. परिजनों और दोस्तों से तनाव हो सकता है. निवेश नुकसान दे सकता है.

मिथुन
दंपति जीवन में थोड़ी कहासुनी मन खराब कर सकती है. व्यक्तित्व में विकास होगा. सम्मान में बढ़ोतरी होगी. सफलता व थकान मिलेंगी. सेहत को लेकर सावधान रहें. डायबीटीज के रोगियों को आज थोड़ी परेशानी हो सकती है.

कर्क
कर्क राशि वालों की किस्मत चमकेगी. आज बेचैनी में बढ़ोतरी होगी. शरीर के निचले भाग में कष्ट होगा. वाणी प्रखर होगी. किसी की सलाह लेना लाभगदायक रहेगी.

सिंह
आर्थिक स्थिति सबल होगी. बौद्धिक क्षमता का विस्तार होगा. भावुकता बढ़ेगी, वाणी पर संयम बरतना सीखें. आज नए वाहन की संभावना बन सकती है. सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

कन्या
कन्या राशि के लोगों को आर्थिक लाभ होगा. जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह के विवाद से बचें. मन उदास रह सकता है.

तुला
तुला राशि के लोग आज विजय होंगे. आज विरोधी मुंह की खाएंगे. धन लाभ और खर्चा दोनों होगा. साहस और श्रम से लाभ मिलेगा. सम्मान में बढ़ोतरी होगी.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के लोगों का नसीब चमकेगा. गुस्से पर नियंत्रण रखें वरना नुकसान हो सकता है. मीठा व्यवहार और साहस लाभदायक रहेगा. रुका हुआ धन मिलेगा.

धनु
धनु राशि के लोग उत्तेजना और क्रोध पर काबू रखना. मीठी वाणी का इस्तेमाल करें. जीवनसाथी की ओर से कष्ट संभव है. मानसिक दबाव में बढ़ोतरी होगी. संयम और धैर्य से लाभ मिलेगा.

मकर
मकर राशि के लोगों को श्रम से लाभ मिलेगा. जोड़ों और मांसपेशियों में कष्ट हो सकता गै. परिजनों और जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है. अधिक खर्चे से मन खिन्न होगा. सलाह काम आएगी.

कुंभ
कुंभ राशि के लोगों का सम्मान बढ़ेगा. दुश्मन पराभूत होंगे. जेबें भारी होगी. शारीरिक कष्ट में वृद्धि होगी. जीवनसाथी और मानसिक कष्ट हो सकता है. कड़वे बोस परेशानी में डाल सकते हैं.

मीन
मीन राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति सबल होगी. अंतर्मन बेचैन रहेगा. जीवनसाथी के परिवार की ओर से तनाव होगा. क्रोध नुकसान पहुंचाएगा.

Total Lunar Eclipse 2019 Date, Timings: जानें भारत में कब और कैसे देखें सुपर ब्लड वुल्फ मून पूर्ण चंद्रग्रहण के अद्भुत नजारे

Chandra Grahan 2019 January: 21 जनवरी को पड़ेगा साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 2019, भूलकर भी ना करें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App