नई दिल्ली. भगवान विष्णु की गुरुवार के दिन पूजा-अराधना की जाती है. मान्यता है कि जीव-जंतु और मनुष्य तक सभी भगवान विष्णु पूरी तरह ख्याल रखते हैं. इसके साथ ही अपनी कृपा सभी के ऊपर बनाएं रखते हैं. गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति आती है. इसके साथ ही हर तरह की परेशानी दूर होती है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करते समय किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार के दिन जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद घी का दीप जलाकर विष्णु भगवान की पूजा करना शुरु करें. इसके साथ ही कोशिश करें कि गुरुवार के दिन सिर्फ पीले रंग के ही वस्त्र पहने. ऐसे में अगर आपके पास कोई पीले रंग का वस्त्र नहीं है तो केसर के साथ विष्णु भगवान का तिलक करें. साथ ही अगर विष्णु भगवान की कृपा बरसाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन पीले रंग के चावल, पीले रंग की मिठाई आदि का भोग लगाना बेहद शुभ बताया जाता है.

दरअसल गुरुवार के दिन पीले रंग की मान्यता है कि यह रंग बृहस्पति देव का बेहद प्रिय माना जाता है. इसलिए अगर गुरुवार के दिन पीले रंग का कपड़ा या पीले रंग की किसी वस्तु का भोग चढ़ाते हैं तो उससे बृहस्पति देव खुश होते हैं. साथ ही गुरुवार के दिन केले का दान करना बेहद शुभ माना गया है. प्रात काल जल में हल्दी मिलाकर सूर्यदेव को चढ़ाना भी शुभ माना गया है. माना जाता है कि भगवान विष्णु इन तरीकों से भक्तों से प्रसन्न होते हैं और उनके ऊपर आ रही परेशानी दूर करते हैं.

घर में अपनाएं वास्तु शास्त्र के ये असरदार उपाय, छप्पर फाड़ कर बरसेगा धन

नए घर में सुख-शांति चाहिए तो जरूर जानें वास्तु से जुड़े ये उपाय