नई दिल्ली: सोमवार के दिन देवों के देव महादेव भगवान शिव की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि भोलेनाथ को प्रसन्न करने से जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं. भोलेनाथ की कृपा से विवाह में आ रही रुकावटें, धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं वहीं सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. दरअसल शिव भगवान को प्रसन्न करना बेहद ही आसान है लेकिन पहले जरुरी है कि आप भोले नाथ को किस विधी से प्रसन्न करते हैं. भगवान शिव को कुछ सरल उपायों से प्रसन्न किया जा सकता है.

गौरतलब है कि सोमवार को अगर शिवलिंग पर केसर युक्त दूध अर्पित करने से विवाह में आ रही रूकावटें दूर होती हैं. शीघ्र विवाह के योग भी बनते हैं. वहीं धन प्राप्ति के लिए सोमवार के दिन मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं. इस दौरान भगवान शिव का ध्यान करते रहें. वहीं इच्छा पूर्ति के लिए सोमवार को 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करें. दूसरी तरफ अगर जीवन में सुख-समृद्धि और परेशानियों से निपटारा चाहते हैं तो सोमवार को नंदी (बैल) को हरी घास खिलाएं.

वहीं कहा जाता है कि अगर भगवान शिव के दिन यानि सोमवार को गरीबों को भोजन करवाने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती और पितरों की आत्मा को भी शांति मिलती है. आत्मिक शांति के लिए जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. जल अभिषेक करते समय ऊं नम: शिवाय का जाप करें. वहीं सोमवार के दिन आटे से 11 शिवलिंग निर्मित करके 11 बार उनका जलाभिषेक करने से संतान प्राप्ति होती है.

फैमिली गुरु: अपनाएंगे ये महाउपाय तो होगी संतान की प्राप्ति

फैमिली गुरु: अपनाएंगे ये महाउपाय को पुरानी बीमारी से छूटेगा पीछा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App