नई दिल्ली. मंगलवार को महाबली पवनपुत्र हनुमान का दिन माना गया है. मंगलवार को भगवान हनुमान की पूजा की जाती है. यहां तक की कई लोग तो मंगलवार में हनुमान जी के नाम का व्रत भी रखते हैं. ऐसे में मंगलवार का व्रत नियमित तौर पर करने से मंगल दोष कटता है. दरअसल मंगलवार का व्रत उन सभी लोगों के विशेष तौर पर फलदायी है जिनका मंगल ग्रह कमजोर है. इसलिए आज हम बता रहे हैं इस दिन का महत्व और आराधना के कुछ उपाय जिनसे हनुमान भगवान प्रसन्न होते हैं और जीवन की सारी बाधाएं दूर होती हैं.

हिंदू धर्म के अनुसार माना जाता है कि भगवान हनुमान में शिव का अंश होने से मंगल के शुभ होने पर व्यक्ति सभी तरह के सांसारिक सुखों को पाता है. दूसरी ओर मंगल दोष लगने से व्यक्ति को संतान, भूमि, धन, विवाह, पुत्र, विद्या, रोग जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यही वजह है कि मंगलवार को मंगल दोष शांति का विशेष महत्व है.

मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा के बाद मंगल देव का ध्यान कर लाल चन्दन लगे लाल फूल और अक्षत लेकर बजरंग बली को अर्पित करें और भगवान हनुमान की आरती करें. इसके साथ ही हनुमान जी को सुबह के समय कच्चे या पके नारियल और गुड़ या फिर गुड़ के लड्डू का भोग लगाएं. वहीं दोपहर के समय गाय का घी या गुड़ और गेहूं की रोटी बनाकर उसमें गुड़-घी मिलाएं और हनुमान जी को चढ़ाएं. वहीं कमल, गुलाब, गेंदा या सूर्यमुखी जौसे लाल या पीले रंग के फूलों को हनुमान जी को चढ़ाएं. इससे सुखों की प्राप्ति होती है. वहीं भगवान हनुमान को नारियल पर मौली लपेटकर चढ़ाएं. इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करते रहें. इसके साथ ही हनुमान जी को सूर्यास्त के बाद मौसमी फलों का भोग लगाने से जीवन सुखी हो जाएगा.

फैमिली गुरु: महालक्ष्मी के 108 नाम आपके बनाएंगे दौलतमंद, जानिए आपके घर में धनवर्षा के 5 दूत

फैमिली गुरु: अपनाएंगे ये उपाय तो नहीं लगेगी बच्चे, घर और वाहन को बुरी नजर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App