नई दिल्ली. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि बजरंगबली अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उसके जीवन के सभी संकट दूर कर देते हैं. इसलिए लोग भगवान को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ-साथ व्रत भी करते हैं. शास्त्रों में मंगलवार के दिन को हनुमान जी के साथ-साथ गणेश जी से भी जोड़कर बताया गया है. कहा जाता है कि मंगलवार के दिन व्यक्ति अपने जीवन से आर्थिक तंगी को दूर कर सकता है लेकिन उसके लिए कुछ असरदार टोटके और उपाय अपनाने जरूरी बताए गए हैं. अगर आप ने लगातार 7 मंगलवार तक ये सभी उपाय पूरे कर लिए तो आपके ऊपर हनुमान जी और गणेश जी की कृपा बरसेगी और जीवन में धन के साथ सुख समृद्धि भी भरपूर आएगी.

मंगलवार के असरदार उपाय
अगर मंगलवार के दिन आप ये सभी उपाय करते हैं तो जीवन के दुख दूर हो जाते हैं और व्यक्ति का भाग्य चमक उठता है. सबसे खास बात कि इन उपायों को पूरा करने के लिए आपको किसी भी तरह का पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है. पढ़िए जीवन को समृद्ध बनाने के मंगलवार के अचूक उपाय.

1. मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा के बाद बजरंगबली की किसी मंदिर में जाकर नारियल रख दें. शास्त्रों में ऐसा करना काफी ज्यादा शुभ माना गया है जिससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

2. हिंदू धर्म में गौ माता का विषेश महत्व बताया गया है इसलिए मंगलवार के दिन भोजन करने पहले गाय के लिए पहली रोटी निकाल लें.

3. जैसे की मंगलवार का दिन भगवान श्रीगणेश से भी जुड़ा है इसलिए इस दिन लाल फूल, लाल कपड़ा, लाल रंग का फल और लाल मिठाई को गणेश जी पर चढ़ाएं. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

4. पांच मंगलवार तक किसी देवी के मंदिर में जाकर ध्वज पताका फहराएं और आर्थिक समृद्धि की कामना करें. मंगलवार के दिन लाल गुलाब, लाल चंदन, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल पत्थर, लाल मूंगा, लाल मिर्च आदि का दान करें. धन लाभ होगा.

Surya Dev Jal Arghya Vidhi: रविवार को इस विधि से चढ़ाएं सूर्य भगवान को जल, दूर होंगे संकट, होगी धन की वर्षा

Lord Kubera Money Mantra: बुधवार को इस मंत्र का जाप बना देगा आपको धनवान, कुबेर भगवान की बरसेगी कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App