नई दिल्ली. बजरंगबली पवनपुत्र भगवान हनुमान की पूजा-अराधना मंगलवार को की जाती है. इस दिन काफी संख्या में लोग हनुमान जी के नाम का व्रत भी रखते हैं. मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्तों की जरा सी अराधना से खुश हो जाते हैं और उनके जीवन के सभी संकट दूर कर देते हैं. इसलिए बजरंगबली को संकटमोचन भी कहा जाता है. अगर आप भी परेशानियों सामना कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन कुछ असरदार उपायों के अपनाने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रात के समय उनका पूजन जरूर करें. पूजा स्थल के आस-पास साफ सफाई जरूर हो. पूजा के बाद आरती जरूर ध्यान रखें. साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान जी को बेसन से बनी मिठाई का भोग भगवान को लगाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से हनुमान जी आपकी पुकार तो सुनेंगे ही, साथ-साथ आपकी हर एक मनोकामना पूर्ण हो जाएगी.

वहीं बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए रात के समय घर के पूजा घर में दीया जलाकर हनुमान चालिसा का पाठ करें. ख्याल रहे कि रात के जिस समय आप हनुमान चालिसा का पाठ करेंगे, उसी समय पर 21 दिनों तक लगातार करें. भूलकर भी समय ना बदलें और ना ही उस आसन को बदलें जिस पर आप पूजा करते हैं. लगातार ऐसा करने से परेशानियां दूर होंगी. अगर संतान पक्ष से परेशान हैं तो मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालिसा का पाठ जरूर करें.

How to Get Job: इंटरव्यू से पहले अपनाएं ये असरदार टोटके, जरूर मिलेगी नौकरी

Scorpio Yearly Horoscope 2019: नए साल 2019 में वृश्चिक राशि के लोगों की चमकेगी किस्मत, पढ़िए वार्षिक राशिफल 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App