Tuesday, October 4, 2022

Lohri 2022: लोहड़ी के दिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान, दूर होंगीं दुश्वारियां

Lohri 2022:

पंजाब, Lohri 2022: लोहड़ी का पावन त्यौहार आ गया है, पंजाब और उत्तर भारत में इस त्यौहार की अलग ही धूम देखने को मिलती है. लोहड़ी के दिन वो कौनसी चीज़ें हैं जिनका ख़ास ध्यान रखना चाहिए आइए उनके बारे में जानते हैं.

अग्निदेव और माँ दुर्गा की पूजा करने से मिलता है सौभाग्य

लोहड़ी के दिन अग्निदेव और मां दुर्गा की उपासना की जाती है, अग्निदेव कर माँ दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने से घर का दुर्भाग्य समाप्त होता है. माना जाता है कि इस इन दोनों के आशीर्वाद प्राप्त करने से घरेलू समस्याएं से निजात मिल जाता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है, नवविवाहित जोड़े और नवजात बच्चों के लिए यह पूजा बहुत ही शुभ मानी जाती है.

विशेष तौर पर करें अग्निदेव की पूजा

लोहड़ी के दिन विशेष तौर पर अग्निदेव की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन लकड़ियों में अग्नि प्रज्वलित कर देसी घी, रेवड़ी, मूंगफली और मक्का आदि डालने से जीवन के तमाम प्रकार के दोषों का अंत होता है और आने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलती है. माना जाता है कि अग्निदेव की उपासना करने से जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होती है और शुभ समाचार मिलते हैं.

लोहड़ी के दिन करें इन चीज़ों का दान

लोहड़ी के दिन मां दुर्गा को रेवड़ी का भोग लगाना चाहिए, साथ ही उनके सामने घी का दीपक जलाना चाहिए. माना जाता है कि घी का दिया जलाने से मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही इस दिन किसी गरीब कन्या को वस्त्र और खाने का सामान दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है.

इस दिन गरीब कन्याओं को मूंगफली और रेवड़ी देना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और घर से दुर्भाग्य दूर होते हैं.

यह भी पढ़ें:

Covid Case Update फिर बड़ा उछाल, 1.94 लाख से ज्यादा नए केस, ऐक्टिव पहली बार 9 लाख पार

Swami Prasad Maurya Resigned: चुनाव से पहले ही यूपी में बीजेपी को झटका, स्वामी प्रसाद मौर्या ने दिया इस्तीफ़ा

Latest news