नई दिल्ली : आज यानी 13 जनवरी को देशभर में लोहड़ी का पर्व बेहद खुशी और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. यह दिन आपस में खुशियां बांटने, मौज-मस्‍ती, नृत्‍य और लोक गीत गा कर भी मनाया जाता है. जैसे- जैसे समय बदल रहा है वैसे- वैसे लोगों की सोच भी बदलती जा रही है, इसलिए यह त्योहार अब न केवल हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली व जम्मू -कश्मीर तक ही सीमित रह गया है, बल्कि देश के कई और राज्यों में भी इसे धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन, पंजाब में इस त्योहार को लेकर अलग ही उत्सारह देखने को मिलता है.

बता दें कि लोहड़ी के पर्व को पंजाब में नई फसलों के आगमन से जोड़कर भी देखा जाता है. क्योंकि इस समय गेहूं व सरसों की फसल अंतिम चरण में होती हैं और दूसरी फसलों को लाया जाता है. आज के दिन लोग एक-दूसरे के साथ गाते हुए घर के आंगन के बीचोंबीच आग जलाकर उसके चारों तरफ फेरे लगाते हैं. हालांकि इस बार कोरोना के चलते लोगों ने इको फ्रेंडली लोहड़ी मनाने पर जोर दिया है, जिसके चलते सीमित मात्रा में लकड़ियों का उपयोग किया जाएगा. इसके अलावा इस साल लोगों ने लोहड़ी जलाने के लिए छोटे- छोटे अलाव बनाएं हैं

लोहड़ी के पर्व पर गानों का विशेष महत्व होता है. जब तक उत्सव में गाने न बजे तब तक अधूरापर सा लगता है. इसलिए हम आपके लिए लाए हैं बॉलीवुड के वो सदाबहार गाने जिन्हें सुनकर न आपका दिल खुश होगा बल्कि इस साल की लोहड़ी यादगार बन जाएगी. यह गाने वो हैं जो आज तक आप और हम लोहड़ी के पर्व पर सुनते आए हैं. जिनकी धुन कानों में जाते ही पांव थिरकने लगते हैं. तो आप भी बनाइए अपनी साल 2021 की लोहड़ी को खास और सुने यह शानदार गाने.

Makar Sankranti 2021 : घर में सुख, शांति और संपत्ति के लिए मकर संक्रांत‍ि पर करें यह उपाय, जानें शुभ मुहूर्त

Somavati Amavasya 2021: जानिए साल 2021 की सोमवती अमावस्या का शुभ मुहूर्त, पितृ दोष दूर करने के उपाय

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर