प्रयागराज: यूपी के प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे कुंभ मेले में पहुंचने वाले रेल यात्रियों की सुविधा के लिए अखिल भारतीय स्तर पर यूटीएस ऐप लॉन्च किया गया है. कुंभ मेले में आने वाले लोगों को इस ऐप की मदद से पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही इस ऐप के जरिए यात्रियों को स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाएं जैसे पार्किंग, रिफ्रेशमेंट रूम, वेटिंग रूप, एटीएम, खाद्य प्लाजा, ट्रेन पुछताछ से जुड़ी तमाम जानकारियां देगा. ‘रेल कुंभ सेवा’ मेला ऐप-2019 के नाम से इस मोबाइल ऐप को विकसित किया गया है.

रेलवे के अधिकारिक सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस ऐप से लोगों को जानकारी उपलब्ध कराना है. ताकि मेलें आए हुए यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करने पड़े. 15 जनवरी से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजना किया जा रहा है. मेले की तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं. मेले का आखिरी शाही स्नान 4 मार्च को होगा.

कुंभ मेले में इस बार लगभग 15 करोड़ श्रंद्धालुओं के आने की उम्मीद है. प्रयागराज कुंभ दुनिया का पहला ऐसा जगह है जहां पर इतनी संख्या में लोग एक साथ मिलते हैं. कुंभ का हिंदू सनातन धर्म में अपना एक पौराणिक महत्व है. कुंभ के संस्कृति को जानने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं. अब तक कुंभ पर कई सारे शोध हो चुके हैं. कुंभ का शाही स्नान पूरे विश्वभर में विख्यात है.

Kumbh 2019: मकर संक्रांति से लेकर महा शिवरात्रि तक, जानिए प्रयागराज कुंभ मेले 2019 की सभी प्रमुख स्नान तिथियां

Kumbh 2019: मकर संक्रांति से लेकर महा शिवरात्रि तक, जानिए प्रयागराज कुंभ मेले 2019 की सभी प्रमुख स्नान तिथियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App