Krishna Janmashtami 2019: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक जन्माष्टमी के बारे में माना जाता है कि इस दिन पालनहार श्री विष्णु ने श्रीकृष्ण के रूप में आठवां अवतार लिया था. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को कई तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है कि अगर जन्माष्टमी के मौके पर श्रीकृष्ण को 56 भोग लगाया जाए तो वह प्रसन्न होतें है. लेकिन आज की व्यस्त जिंदगी में 56 भोग बना पाना मुश्किल है. ऐसे में सवाल उठता है कि जन्माष्टमी के मोके पर भगवान श्रीकृष्ण को क्या भोग लगाया जाए जिससे वो प्रसन्न भी हो जाएं और आपको 56 भोग न बना पाने का मलाल भी न हो. बताया जाता है कि अगर जन्माष्टमी के भगवान श्रीकृष्ण को माखन मिश्री का भोग लगाया जाए तो वह भक्त की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं.

जानें भगवान श्रीकृष्ण को क्यो लगाया जाता है माखन मिश्री का भोग

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नटखट बाल गोपाल को माखन मिश्री खाना बड़ा ही पसंद था. माखन उन्हें इतना पसंद था कि वो अपने साथ ग्वाल बालों के साथ मिलकर मक्खन चुराया करते थे. इसी वजह से उन्हें माखन चोर भी कहा जाता है. कहा जाता है कि स्वयं मैय्या यशोदा अपने हाथों से माखन मिश्री बनाकर कृष्ण को खिलाती थीं.

भगवान श्रीकृष्ण के लिए तैयार करें ऐसे माखन मिश्री का भोग

  • सबसे पहले दूध को अच्छी तरह से उबाल कर हल्का गुनगुना कर लें.
  • अब दूध में एक चम्मच दही को अच्छी तरह घोल कर मिला लें.
  • अब दूध को किसी गर्म जगह रख कर उपर से प्लेट से ढक कर 6 घंटे तक जमने रख दें.
  • अब दही जम जाए तो उसके दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.
  • अब दही को एक मिक्सर जार में डाल कर एक गिलास ठंडे पानी या बर्फ के टुकड़े डालकर फेंटे. उसमें से मट्ठा और माखन अलग-अलग हो जाएगा.
  • अब मक्खन को एक गिलास में पानी डालकर धो लें
  • माखन मिश्री का भोग तैयार हो जाएगा.
  • अब भगवान श्रीकृष्ण को माखन मिश्री का भोग लगाएं.

Krishna Janmashtami 2019: इस जन्माष्टमी करे ये उपाय, कृष्ण भगवान करेंगे सारी मनोकामना पूरी

Krishna Janmashtami 2019 Songs Video: इस कृष्ण जन्माष्टमी, रंगे कृष्ण के रंग में और सुने ये बेहतरीन गाने

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App