नई दिल्ली. Karwa Chauth Vrat 2019: हिंदू पंचाग के अनुसार करवा चौथ हर वर्ष कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ता है. इस बार करवा चौथ का त्योहार 17 अक्टूबर 2019 को मनाया जाएगा. इस खास दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ की कामना करती है. इस वर्ष 70 सालों के बाद करवा चौथ के दिन अद्भुत संयोग बन रहा है. इस बार करवा चौथ के दिन रोहिणी नक्षत्र के मंगला का योग इस व्रत को मंगलकारी बना रहा है. रोहिणी का योग होने से मार्कण्डेय और सत्यभामा योग इस करवाचौथ पर बन रहा है.

इस करवा चौथ जो सुहागिनें अपने पति के लिए व्रत रखेंगी, उनके लिए बहुत ही ज्यादा फलदायी होगा. ऐसा योग उस दौरान बना था जब श्रीकृष्ण औऱ सत्यभामा का मिलन हुआ था जैसा इस करवाचौथ पर बन रहा है. ज्योतिषाचार्या शानू मेल्होत्रा के अनुसार करवा चौथ के इस खास मौके पर पूजा करने से पहले भजन और कीर्तन जरुर कर लेना चाहिए. ऐसा करने से वातावरण सकारात्मक रहती है और पूजन का भी संपूर्ण फल मिलता है. 

लाल रंग के कपड़े पहने से पति का प्यार मिलेगा

करवा चौथ के खास मौके पर यदि महिलाएं लाल रंग के कपड़े पहनती हैं, तो ऐसा कहा जाता है कि जिंदगी भर उन्हें उनके पति का प्यार मिलता है. ऐसा माना जाता है कि लाल रंग जो होता है वो गर्मजोशी का प्रतीक होता है और मनोबल भी बढ़ाता है. इसके अलावा लाल रंग को प्यार का प्रतीक भी कहा जाता है.लाल रंग के कपड़े पहनने पर महिलाएं ज्यादा सुंदर और आकर्षित दिखाई देती हैं, साथ ही आकर्षण का क्रेंद भी बन जाती हैं. इस दिन नीले, भूरे और काले रंग के कपड़े बिलकुल ना पहने क्योंकि ये अशुभ का प्रतीक होता है. आपको बता दें कि भारत में इस पर्व की खूब धूम देख को मिलती है.

करवाचौथ व्रत 2019 पूजा मुहूर्त समय: (Karwa Chauth Vrat 2019 Sucbh Muhurat Time)

करवा चौथ 2019 पूजा मुहूर्त : 17:50:03 से 18:58:47 तक

अवधि: 1 घंटे 8 मिनट

करवा चौथ 2019 चंद्रोदय समय : 20:15:59

Karwa Chauth 2019 Sargi: जानिए करवा चौथ 2019 सरगी महत्‍व, सरगी फूड आइटम

Karwa Chauth 2019 Upay: इस करवाचौथ महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए राशि के अनुसार करें ये उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App