नई दिल्ली. करवा चौथ एक लोकप्रिय परंपरा है जिसमें विवाहित महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं. कई लोगों का मानना ​​है कि करवा चौथ की कहानी रानी वीरवती के पास वापस आ सकती है, हालांकि कहानी के कई रूप हैं – कुछ का मानना ​​है कि यह भगवान शिव और देवी पार्वती के इर्द-गिर्द घूमती है, जबकि दूसरों को लगता है कि यह महाभारत से है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि कहानी कहां से उपजी है, ध्यान अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए कठोर उपवास पर केंद्रित है.

हालांकि, करवा चौथ के आधुनिक दिन का महत्व धीरे-धीरे बदल गया है. आज की पीढ़ी  करवा चौथ को वैवाहिक संबंधों को सम्मान देने के लिए एक त्योहार के रूप में देखती है और विशेष बंधन को केवल विवाहित जोड़े एक दूसरे के साथ साझा करते हैं.

21 वीं सदी की महिलाएं स्मार्ट, सुशिक्षित और स्वतंत्र विचारक हैं. यदि वे अभी भी अपने पति के लिए उपवास करने को तैयार हैं – चाहे वह उनकी खुद की इच्छा हो या क्योंकि समाज के पास कोई दूसरा रास्ता नहीं होगा, तो वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे अपने पति से प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं. आज हम  उन पतियों के लिए कुछ सुझाव लेकर आए हैं जो पति अपनी पत्नि को इस करवा चौथ कुछ स्पेशल गिफ्ट देना चाहते हैं. तो हम आपको 10 चीज मैंसे एक अपनी पत्नी को गिफ्ट करे,वह खुशी से झूम उठेगीं.

पहली चीज, अगर आपका बजट कम है तो आप उनको कस्टमाइज मंग दे सकते जिसमें उनकी खूबसूरत फोटो लगी है. क्योंकि औरतो को अपनी फोटो से बहुत प्यार होता है. इसमें अपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा.

दूसरा गिफ्ट साड़ी या कोई अच्छी सी ड्रेस

तीसरा गिफ्ट मेकप सेट

चौथा गिफ्ट घड़ी

पंचवा उनको कही रोमांटिक डिनर पर ले जाइए.

छठा गिफ्ट में आफ उनको गले का सेट भी दे सकते हैं

संतावा गिफ्ट औरतो को गोल्ड की ज्वैलरी सी बहुत प्रेम होता है आप उन्हें गोल्ड की रिंग भी दे सकते हैं. 

आठवां गिफ्ट मॅाल में शॅापिंग कराने ले जा सकते हैं

नौवा गिफ्ट आप उनको सुदंर सी फोटो फ्रेम बनवा कर दे सकते हैं.

दसवां गिफ्ट आप परफ्यूम भी दे सकते हैं.

Karva Chauth 2020 Sargi: करवा चौथ के दिन क्या होती है सरगी की रस्म, क्यों सास के हाथ से मीठी पूड़ी खाना होता है शुभ?

Karwa Chauth 2020 Dress Colour: करवा चौथ व्रत के दिन भूलकर भी ना पहनें ये पांच रंग के कपड़े, माना जाता है अपशगुन