नई दिल्ली. कार्तिक माह में महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. सुहागिन महिलाओं में इस व्रत की विशेष मान्यता है, महिलाओं को इस दिन चाँद ( Karwa Chauth 2021 ) का बेसब्री से इंतज़ार रहता है, क्योंकि चाँद निकलने के बाद ही महिलाएं अपना व्रत खोल सकती हैं. यह व्रत महिलाएँ अपनी पति की लाबी उम्र के लिए रखती हैं. पूरे देश में इस बार 24 अक्टूबर को करवा चौथ ( Karwa Chauth 2021 ) मनाया जाएगा. यह त्यौहार महिलाओं के लिए बेहद ख़ास होता है.

इस दिन न करें ये काम

करवा चौथ का दिन यूँ तो बहुत शुभ हैं, लेकिन इस दिन कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. साथ ही, करवा चौथ के दिन इन कामों को करने से बचना चाहिए, जैसे :

महिलाओं को इस दिन सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए, कहा जाता है कि इस व्रत की शुरुआत सूर्योदय से ही हो जाती है. इसलिए इस दिन महिलाओं को सूर्योदय से पहले ही उठ जाना चाहिए.

इस दिन काले या भूरे कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन महिलाओं को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए, इससे उनका प्यार गहरा होता है.

इस पवित्र दिन न तो खुद सोएं और न ही किसी सोए हुए व्यक्ति को जगाएं. मान्यता है कि करवा चौथ के दिन किसी भी सोते हुए व्यक्ति को नींद से जगाना अशुभ माना जाता है.

करवा चौथ के दिन कहा जाता है कि बहुओं को अपने सास द्वारा दी गई सरगी ही खानी चाहिए. यह बहुत शुभ माना जाता है.

कहते हैं कि इस दिन सफेद चीजों का दान भूलकर भी न करें. सफेद कपड़े, सफेद मिठाई, दूध, चावल, दही आदि को भूलकर भी किसी को न दें.

यह भी पढ़ें :

Mogli Zanziman Ellie : जंगल बुक नहीं, असल ज़िन्दगी का है ये मोगली, जानिए इसकी कहानी

Aryan Drug Case शाहरुख खान की मैनेजर पूजा डडलानी पहुंची एनसीबी दफ्तर

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर