नई दिल्ली. Karwa Chauth 2020 Vrat for Unmarried Girl: करवा चौथ का व्रत विवाहित महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्रत माना जाता है, लेकिन सवाल यह उठता है कि जिन लड़कियों की सगाई हो गई है क्या वह करवाचौथ का व्रत रख सकती हैं ? ऐसे में अगर आपके मन में भी यही सवाल है, तो आज हम आपको इसका जवाब बताने जा रहे हैं, दरअसल, जिन लड़कियों की  सगाई हो जाती है, वह भी करवाचौथ का व्रत रख सकती हैं, लेकिन उनके लिए पूजा विधि अलग है जो आज हम आपको बताएंगे.

इस बार करवाचौथ 4 नवंबर को है. ऐसी स्थिति में, कुंवारे लड़कियां और ऐसी लड़कियां जिनकी शादी तय हो जाती है, वह भी करवा चौथ के व्रत का पालन करती हैं और अविवाहित लड़कियों को भी सामान्य नियमों के अनुसार व्रत का पालन करना पड़ता है, लेकिन उपवास में पूजा से जुड़े कुछ नियम उनके लिए होते हैं, जो विवाहित महिलाओं से अपना उपवास अलग करते हैं. तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

कुंवारी लड़कियों के लिए करवाचौथ का व्रत निर्जल रह सकता है लेकिन उन्हें निर्जल उपवास रखने की आवश्यकता नहीं है. इसके साथ ही शादी के बाद पानी रहित उपवास रखें, क्योंकि आपकी शादी नहीं हुई है, इसलिए न तो आपके पास सरगी होगी और न ही आप एक बयाना निकालेंगे. इसके साथ, केवल कुंवारी लड़कियों को करवा चौथ माता, भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करनी चाहिए और उनकी कहानियों को सुनना चाहिए. इसके साथ, शास्त्रों के अनुसार, कुंवारी लड़कियों को चंद्रमा को देखने के लिए व्रत नहीं खोलना चाहिए, वह तारों को देखकर व्रत का समापन कर सकती हैं.

इसके साथ ही, उन्हें छलनी का उपयोग करने की भी आवश्यकता नहीं है और उन्हें तारों को छलनी दिए बिना पूजा करनी चाहिए और व्रत खोलना चाहिए.दरअसल, चांद को देखने का व्रत पूरा करने का नियम केवल सुहागन महिलाओं के लिए है और इस संदर्भ में वराह पुराण में द्रौपदी की कहानी है. करवा चौथ अविवाहित लड़कियों को मनचाहा पति पाने के लिए व्रत रखती हैं और अगर आपकी शादी तय हो गई है तो आप चांद देखने के बाद अपने मंगेतर की फोटो देखकर व्रत खोल सकती हैं.

Karwa Chauth Unique Gift: करवा चौथ पर पत्नी के लिए पति खरीद सकते हैं ये दस गिफ्ट आइटम, चांद का चमक उठेगा चेहरा

Karwa Chauth Puja 2020 after marriage: शादी के बाद है पहला करवा चौथ को भूलकर भी ना करें ये काम, बिगड़ने लगेगा दाम्पत्य जीवन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर