Karwa Chauth 2020 Gift Idea: करवा चौथ के दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इस वर्ष करवा चौथ का पर्व 4 नवंबर 2020, दिन बुधवार को मनाया जाएगा. करवा चौथ पर महिलाएं जहां पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं तो कई जगह पर कुंवारी लड़कियां अच्छा वर पाने के लिए भी व्रत रखती हैं. महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर अपने सुहाग की सलामती की दुआ मांगती हैं. महिलाएं इस दहन सोलह श्रृंगार करके चांद की पूजा करती हैं. और छलनी से चांद को देखने के बाद अपने पति को देखकर अपना व्रत खोलती हैं.

बता दें कि करवा चौथ के व्रत को खोलने के बाद जो पति अपनी पत्नी को उपहार में कुछ खास चीज देता है तो पूरी जिन्दगी उसके घर में दुखों का आगमन भी नहीं होता है. ऐसे में पति अगर अपनी पत्नी के साथ-साथ अपनी माता को भी कुछ खास उपहार देता है तो ऐसे दंपत्ति को सुख, संपत्ति की प्राप्ति बहुत जल्दी होती है. तो आइए आप भी जानें कि करवा चौथ व्रत के दिन पति को अपनी पत्नी और अपनी माता के लिए क्या खास चीज उपहार में देनी चाहिए. जिससे उनके घर में सुख और समृद्धि तथा लक्ष्मी का वास बना रहे और दुख-तकलीफ, परेशानी उनके घर से कोसों दूर रहे.

चांदी की पायल, सोना आदि

खास करवा चौथ के दिन अपनी जीवनसाथी को चांदी से निर्मित्त पायल आदि सोने से बना मंगलसूत्र अथवा कोई भी सोने-चांदी से निर्मित्त आभूषण उपहार में अवश्य देना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं. और साथ ही करवा चौथ के दिन अपनी मां को भी उपहार में कुछ ना कुछ अवश्य देना चाहिए. पत्नी के साथ-साथ माता को उपहार नहीं देने पर माता लक्ष्मी क्रोधित हो सकती हैं. अगर आपकी मां नहीं हैं तो आप मौसी अथवा अपनी बड़ी बहन को उपहार में कुछ ना कुछ अवश्य दें.

हीरा

महिलाओं को जो सबसे अधिक चीज पसंद है तो वह हीरा ही होता है. भले ही कई लोग इसको ना खरीद पाएं. लेकिन कम कैरेट का हीरा बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है. कहा जाता है कि खास करवा चौथ पर पत्नी को हीरा गिफ्ट में देने से सकारात्मक असर अपना काम बहुत तेजी से करता है. ऐसे में हीरा घर में आने पर रिश्तों में मजबूती आती है. और साथ ही हीरा दौलत और शौहरत को चुम्बक की तरह अपनी ओर खींचता है.

गुलाब का फूल

ऐसा माना जाता है कि खास करवा चौथ के दिन पति अपनी पत्नी को अगर गुलाब का फूल नहीं देता है तो उन दोनों के बीच प्रेम का अभाव रहता है. क्योंकि गुलाब तो प्रेम की श्रेणी में रखा गया है. गुलाब प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है. ऐसे में करवा चौथ के दिन अपनी पत्नी के लिए गुलाब लाना ना भूलें.

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर विधि से करें चंद्रमा की पूजा, लंबी होगी पति की उम्र

Shardiya Navratri 2020: जानें शारदीय नवरात्रि 2020 व्रत के नियम, पालन करने पर जीवन होगा खुशहाल