नई दिल्ली. करवाचौथ का पावन त्योहार इस वर्ष 17 अक्टूबर 2019 को पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा. महिलाएं इस त्योहार का सालभर बेसब्री से इंतजार कती है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का महत्वपूर्ण स्थान है. इस खास दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखती है. चंद्रमा का पूजन करने के बाद ही अपना उपवास खोलती हैं. आइए जानते हैं कि करवा चौथ के दिन पति की लंबी उम्र के लिए राशि के अनुसार क्या करें उपाय-

मेष

मेष राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर गुलाबी रंग की साड़ी पहनकर पूजा करना चाहिए. गणपति को गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहिए. रात में चंद्रमा की पूजा करते समय लाल कलर के फूलों का इस्तेमाल करें और पूरे दिन ऊं गौरी सुताय नम: मंत्र का पूरे दिन जाप करें. ऐसा करने से पति की लंबी आयु होती है.

वृषभ

वृषभ राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन पीली धारी वाली साड़ी पहनकर पूजन करना चाहिए. रात के समय चंद्र देव की पूजा में पीले फूलों का इस्तेमाल करें. पूजन के समय गणेश जी के नारियल जरूर चढ़ाएं और अलम्पाटय नम: मंत्र का जाप अवश्य करें. ऐसा करने से पति की उम्र बढ़ेगी.

मिथुन

करवा चौथ के दिन मिशुन राशि की महिलाओं को हरे रंग की साड़ी पहननी चाहिए. इस दिन गणेश जी और देवी दुर्गा को लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इस दिन चंद्र देव का पूजन करते समय आपको आंकड़े के फूलों का प्रयोग करना चाहिए और ऊं वर प्रदाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. 

कर्क

कर्क राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन पूरा श्रृंगार करना चाहिए और चांदी अवश्य धारण करनी चाहिए. इसके अलावा इस गणेश जी को चांदी के बर्तन में दूध का भोग लगांए. रात में चंद्रमा की पूजा करते समय सफेद रंग के फूलं का प्रयोग करें और ईशान पुत्राय नम: मंत्र का जाप करें.

सिंह

सिंह राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन लाल या सुनहरी रंग की साड़ी पहनकर पूजन करना चाहिए. पूजन के दौरान गणेश जी को गुड़ से बनी वस्तु का भोग लगाएं. चंद्रमा के पूजन में रात के समय गुलाब के फूल चढ़ाएं और ऊं हेरम्बाय नम: मंत्र का जाप करें. इस उपाय से आपके पति की लंबी उम्र होगी और आपके जीवनसाथी से रिश्ते मधुर होंगे.

कन्या

कन्या राशि की महिलाओं को पूजन में हल्के नीले रंग की साड़ी पहन कर पूजा में बैठना चाहिए. इस दिन आपको गणेश जी को किसी मीठे फल का भोग लगाएं और चंद्रमा पूजन करते समय चंद्र देव को चावल चढ़ाएं और ऊं कुमार गुरुवे नम: मंत्र का जाप भी करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा.

तुला

तुला राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन हल्की जामुनी कलर की साड़ी पहनकर पूजन करना चाहिए. पूजन के समय भगवान गणेश को खीर का भोग लगाएं. चंद्रमा को सफेद कलर के फूल चढ़ाएं और ऊं लम्बकर्णाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए.

वृश्चिक

वृश्चिक राशि की महिलाओं को गुलाबी रंग की साड़ी पहनकर पूजन करना चाहिए और भगवान गणेश को केसर युक्त मिठाई का भोग लगाएं. चंद्रमा के पूजन में कुमकुम का प्रयोग जरूर करें और भीमाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए.

धनु

करवा चौथ के दिन धनु राशि की महिलाओं को हल्के पीले रंग की साड़ी पहनकर पूजा करना चाहिए. इस दिन भगवान गणेश को केले का भोग लगाएं. चंद्र देव की पूजा करते समय पीले या सफेद रंग के फूलों का प्रयोग करना चाहिए और ऊं सुमुखाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए.

मकर
मकर राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन रेशमी कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए और भगवान गणेश को बेसन की मिठाई का भोग लगाएं. चंद्रमा को पूजन में गेंदे के फूल चढ़ाएं और ऊं मेघनागाय नम: मंत्र का जाप करें.

कुंभ
कुंभ राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन मल्टी कलर की साड़ी पहनकर पूजन में बैठना चाहिए और भगवान गणेश को बिल्वपत्र अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से आपके पति को लंबी उम्र का वरदान प्राप्त होगा.

मीन
करवा चौथ के व्रत में महिलाओं को केसरिया रंग की साड़ी पहनकर पूजन चाहिए. इस दिन आपको गणेश को दुर्वा चढ़ानी चाहिए और भगवान को हलवे का भोग लगाना चाहिए. चंद्रमा को पीले रंग के फूलों का प्रयोग करना चाहिए और ऊं गजनक्त्राय नम: का जाप करें. यह उपाय करने से आपको सौभाग्यवती होने का आशिर्वाद प्राप्त होगा.

Karwa Chauth 2019: सिर्फ 1 घंटे 8 मिनट तक होगा इस बार करवा चौथ का शुभ मुहूर्त, यहां जानें पूरी पूजा विधि

Shardiya Navratri 2019: इस नवरात्र बन रहे हैं ये शुभ संयोग, मां दुर्गा की पूजा करने से मिलेगा कई गुणा फल

One response to “Karwa Chauth 2019 Upay: इस करवाचौथ महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए राशि के अनुसार करें ये उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App