नई दिल्ली. करवा चौथ व्रत 2018 इस बार 27 अक्टूबर को पड़ रहा है. करवा चौथ के व्रत के दिन महिलाएं पति के लिए लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और भगवान शिव से अराधना करती हैं. बदलते दौर में पति भी पत्नि के लिए व्रत करते हैं. यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. इस बार करवा चौथ का विशेष संयोग बन रहा है. इस दिन किए गया विशेष काम पति की लंबी उम्र करने में सहयोग करेगा.

ऐसे करें पूरे विधि विधान से करवा चौथ का व्रत
करवा चौथ का व्रत पूरे विधि विधान से करना चाहिए. सुगाहिनें इस दिन कोई भी अशुभ काम न करें. इस दिन निर्जला व्रत करना होता है. दूसरे व्रत की तरह इस व्रत में फल फूल कुछ भी नहीं खाया जाता है. यह निर्जला व्रत होता है. जब तक चांद न निकले जब तक महिलाओं को व्रत करना होता है. करवा चौथ की व्रत कथा पड़ भगवान शिव, मां पार्वती और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही व्रत खोला जाता है.

करवा चौथ पर करें ये काम
करवा चौथ पर महिलाओं को लाल रंग पहनना शुभ होता है. कथा के समय 16 श्रृंगार कर ही बैठना चाहिए. इस दिन भूलकर भी कोई नियम न भूलें और कुछ खाएं पीए नहीं. सुहागिनों का सबसे बड़ा दिन कहलाए जाने वाला यह बेहद खास होता है. करवा चौथ के दिन इस बार विशेष संयोग बन रहा है इसीलिए जो महिलाएं इस व्रत को विधि विधान से ऱखेंगी तो उनकी पति की उम्र तो लंबी होगी ही साथ ही संतान की भी प्राप्ति होगी.

Karwa Chauth 2018: करवा चौथ की सरगी में महिलाएं इन पौष्टिक चीजों को जरूर करें शामिल

trendy dress patterns: त्योहारों के सीजन में ये ड्रेस हैं ट्रेंड में, देखें लेटेस्ट साड़ी, लंहगे, इंडो वेस्टर्न, सूट डिजाइन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर