Karva Chauth 2020 Mang Sindoor: करवा चौथ हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक हैं. बता दें कि करवा चौथ का त्योहार महिलाएं बड़ी धूमधाम से मनाती है. महिलाएं इस त्योहार की तैयारी काफी समय पहले से ही शुरू कर देती हैं. महिलाओं के लिए समर्पित करवा चौथ का त्योहार ना केवल भारत में बनाया जाता है बल्कि विदेशों में रहने वाली महिलाएं भी अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए करवा चौथ की त्योहार को मनाती है.

ब़ॉलीवुड अभिनेत्रियां भी करवा चौथ का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाती है. लेकिन क्या आप जानती है कि खास करवा चौथ के दिन आपके माथे के सिन्दूर और मेकअप से लेकर कपड़ों तक का विशेष महत्व होता है. तो आइए आप भी जानिए कि माथे पर सिंदूर कैसे लगाना चाहिए. मेकअप लगाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

हिंदु शास्त्रों में ऐसा मान्यता है कि मांग का सिन्दूर किसी भी महिला को कभी नहीं छिपाना चाहिए. यानी कुछ महिलाएं मांग में सिंदूर छोटा सा लगा लेती हैं. जोकि अशुभ माना जाता है. कम से कम खास करवा चौथ पर जितना ज्यादा हो सके मांग में सिन्दूर उतना ही लंबा लगाएं तो आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. ऐसा करना बहुत ही शुभ और मंगलकारी होता है.

अच्छी तरह से तैयारी होने वाली महिलाओं की खूबसूरती पर मातारानी भी प्रसन्न होती हैं. आपको सदा सुहागिन का आशीर्वाद देती हैं. आपको बता दें कि सिर के बीचोंबीच मांग में ही सिन्दूर लगाना चाहिए. ना कि आगे माथे पर सिंदूर लगाएं. कम से कम करवा चौथ पर तो ऐसा नहीं करना चाहिए.

Shardiya Navratri 2020 Totke Upay: नवरात्रि में करें ये टोटके, मां दुर्गा होगी प्रसन्न, बरसेगी कृपा

Chhath Puja 2020: इस दिन होगी नहाय खाय की पूजा 2020, जानें शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व